महामारी के बाद कैसे ठीक होगी बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था ?
महामारी के बाद कैसे ठीक होगी बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था ?
Share:

हर देश अपने स्तर पर पूरी कोशिश कर रहा है कि महामारी के बाद के संकट का सामना किया जा सके। वसंत शटडाउन के दौरान डूबे बाजारों के बाद गारमेंट ऑर्डर में रिबाउंड बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद कर रहा है। विदेशों में लगे बांग्लादेशी श्रमिकों के बाड़े भी बरामद हुए हैं, जिससे वसंत के दौरान एक महामारी अर्ध-शटडाउन से दबाव कम करने में मदद मिली है। एशियाई विकास बैंक ने इस सप्ताह प्रकाशित किया कि आर्थिक वापसी आशातीत थी। यह अनुमान लगा रहा है कि चालू वित्त वर्ष में जून में समाप्त होने वाले वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था मज़बूत 6.8% वार्षिक की रफ्तार से बढ़ेगी।

वही अप्रैल-मई की तुलना में यह काफी उज्जवल संभावना है जब वैश्विक कपड़ों के ब्रांडों ने $ 3 बिलियन से अधिक के ऑर्डर को रोक दिया या बंद कर दिया, जिससे लगभग 4 मिलियन कर्मचारी और हजारों कारखाने प्रभावित हुए। बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन या बीजीएमईए के अध्यक्ष रुबाना हक ने एक प्रमुख दैनिक की रिपोर्ट की, "फिलहाल हम कह सकते हैं कि तैयार परिधान उद्योग मार्च-मई की तुलना में अपने विकास प्रक्षेपवक्र को फिर से हासिल करने में सक्षम है।"

परिधान निर्यात से बांग्लादेश की कमाई सालाना लगभग 35 बिलियन डॉलर है, मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में, उद्योग चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। अप्रैल में 83% से 520 मिलियन डॉलर गिरने के बाद जुलाई में बांग्लादेश का निर्यात 0.6% बढ़कर 3.9 अरब डॉलर हो गया। आयात जो तिमाही आधार पर कहा जाता है, पहले ठीक होना शुरू हुआ, जो मई-जून में 36% बढ़ गया। सरकार के निर्यात संवर्धन ब्यूरो के अनुसार, अगस्त के महीने में, निर्यात एक साल पहले से 4.3% बढ़कर 2.96 बिलियन डॉलर हो गया, जो ज्यादातर परिधान शिपमेंट द्वारा संचालित होता है। परिधान लदान जुलाई और अगस्त में $ 5.7 बिलियन था।

भारत के ये स्थान है बेहद ही मनमोहक, जानिए इनकी खासियत

सामने आया 'सीरियस मैन' का ट्रेलर, महत्वकांक्षी पिता के किरदार में नज़र आएँगे नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

उत्तर कोरिया में इस दिन किया जाएगा मिसाइलों का परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -