यहाँ जाने फोटोग्राफी सीखने के सबसे आसान तरीकें
यहाँ जाने फोटोग्राफी सीखने के सबसे आसान तरीकें
Share:

फोटोग्राफी (Photography) अब बहुत ही आम बात हो चुकी है, हर कोई अपने स्मार्टफोन (smartphone) में अपनी और अपने साथी की फोटो लेता है। लेकिन क्या हर कोई उतनी अच्छी  तस्वीर खींच पाता है जैसा सामने वाला चाह रहा है? नही। क्योंकि फोटो लेने की ट्रिक्स सबको पता नहीं होती। इसलिए तस्वीर अच्छी नहीं आती। फोटोग्राफी (Photography) एक ऐसी चीज है, जिसमें ट्रेनिंग से अधिक पैशन की आवश्यकताओं होती है। इसलिए कुछ खास टिप्स को सीखकर आप फोटोग्राफी को अपना शौक बना सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लॉकडाउन में फोटोग्राफी आप अपने घर के अंदर या उसके आसपास भी कर पाएंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी खास टिप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी सहायता से आप एक बेहतर फोटोग्राफर बन सकते हैं। निकॉन के एंबेसडर कोरी रिच फोटोग्राफी के बारे में टिप्स दे रहे हैं...

1. घर के बाहर फोटो खींचें: रिच का कहना है कि फोटोग्राफी के लिए घर के बाहर जाएं क्योंकि यहां पर आपको सनलाइट मिल जाएगी, जो फोटोग्राफी के लिए बहुत अच्छा होता है। अब यहां से आप अपने घर की या घर के लोगों की तस्वीर खींच सकते हैं। यहां पर बैकग्राउंड में ध्यान में रखकर कई तरह के प्रयोग फोटोग्राफी में किए जा सकते है।

2. विभिन्न कोणों के साथ प्रयोग करें: रिच कहते हैं कि फोटोग्राफी में सामान्य तरह से फोटो खींचने की बजाय कई कोणों का इस्तेमाल करें। जैसे की कैमरे को जमीन पर या पर रखें और आब्जेक्ट किसी फर्नीचर पर बैठा या खड़ा हो तो उसका कोण अलग बन जाएगा। इसी तरह कई कोणों का प्रयोग करें। ऐसे ही अच्छा तस्वीर लेने के लिए नीचे झुकें, फर्श पर लेट जाएं, या अधिक रोचक चित्र बनाने के लिए किसी चीज़ पर चढ़ जाएं।

3. प्रकाश परावर्तन पर ध्यान दें: अपनी तस्वीर को और भी सुंदर बनाने के लिए टेबलटॉप, काउंटर और ग्लास पर प्रतिबिंब को ध्यान से देखें। अब अपने कैमरे के कोण बदलें और इस स्थिति में फोटो क्लिक करें। इस एंगल में लिया गया तस्वीर आकर्षक और सुंदर दिखाई देता है।

4. हमेशा रियर कैमरा काम में लें: स्मार्टफोन में फोटो ले रहे हैं तो हमेशा रियर कैमरे की क्वालिटी अच्छी होती है। इसी के चलते जिसके रिजल्ट्स हमेशा बेहतर आते हैं। जिसके लिए फोन को किसी डेस्क या दीवार के सहारे रखें। अगर फोन को हाथ में पकड़कर वीडियो शूट करना चाहते हों तो फ्रंट कैमरा काम में लेते हुए कैमरे को रोटेट करके लैंडस्केप मोड में शूट भी कर पाएंगे

5. ऑब्जेक्ट की जरूरत समझें: खबरों का कहना है कि छोटी चीजें बड़ी तस्वीर को और भी खास बना सकती है। इसलिए आब्जेक्ट को लेते वक़्त ध्यान दें कि कोई छोटी चीज वहां एड करने से क्या बदलाव हो पाएंगे। या हटाने से आपका आब्जेक्ट कैसे और भी सुंदर दिखाई दे सकता है।

6. बातचीत के चित्र को समझें: फोटोग्राफी में सबसे यादगार पल हमेशा वे होते हैं, इसमें हम कोई बात कर रहे होते हैं उम एक्सप्रेशन में फोटो क्लिक करना बहुत अच्छा लग रहा है। इसलिए फोटोग्राफी करते वक़्त ऐसे पलों को तलाशें और उनको अपने कैमरे में कैद कर लें। रिच बताते हैं कि उन्होंने अपनी पत्नी और बेटी के कुछ इसी तरह के खूबसूरत शॉट लिए हैं।

7. एक्शन शॉट को कैप्चर करें: सही एक्शन शॉट्स को कैप्चर करने में सहायता करने के लिए अपने कैमरा के बर्स्ट मोड को चालू करने से न डरें। रिच कहते हैं, प्रति सेकंड 6 फ्रेम की शूटिंग करके इस पल को कैद भी कर सकते है। इसमें जैसे कोई सड़क पर चलता है या कूदता है इसको आप बर्स्ट मोड में कैमरे में कैद करें।

स्कूली बच्चों को मिलेगी धार्मिक शिक्षा और सात्विक भोजन, कर्नाटक सरकार ने शुरू की कवायद

फरवरी माह के इस दिन से शुरू होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा

'इस्लाम छोड़ रहीं मुस्लिम लड़कियां...', मौलाना अरशद मदनी ने जताई चिंता, शिक्षा पर भी उठाए सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -