किचन के हर्ब्स
किचन के हर्ब्स
Share:

आयुर्वेद, हॉम्योपैथी व एलोपैथी जैसी कई चिकित्सा प्रणालियों में एक प्रणाली हमारी प्रकृति की भी है, जो कहीं और नहीं बल्कि आपके किचन में ही उपलब्ध है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं...बेस्ट 10 हर्ब्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अच्छी सेहत ही नहीं बल्कि पेट की तकलीफ से भी निजात पा सकेंगे।

तुलसी- औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी से आप न केवल अपने सलाद का टेस्ट बढ़ा सकते हैं बल्कि उसे सजा भी सकते हैं। तुलसी को पकाने से उसका फ्लेवर यानि स्वाद उड़ सकता है, ऐसे में इसे केवल गार्निश के लिए ही इस्तेमाल करें।

चाइव्स यानि प्याज की आल- चाइव्स की पत्तियों का हल्का खट्टा-मीठा टेस्ट आपकी डिश को एक अलग सा स्वाद तो देता ही है साथ ही इसकी कुछ ही पत्तियों से डिश का रूप भी निख़र आता है। ये हर्ब सलाद, ड्राय फूड और स्नैक के लिए काफी अच्छी रहती है।

धनिया- धनिया की भीनी-भीनी खुशबू हर किसी को भाती है। सलाद, करी, सूप, सैंडविंद जैसे कई व्यंजनों को सजाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले धनिये के टेस्ट को बच्चे भी खूब पसंद करते हैं।

ऑरीगेनो- गैस संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए ऑरीगेनो का छिड़काव आप अपने सलाद, सूप, गार्लिक स्टिक व ब्रेड पर कर सकते हैं। इसका स्वाद हर दिल को भाता है, फिर चाहें वो बच्चा हो या जवान।

पार्सली- प्रकृति की बेस्ट हर्ब यानि पार्सली दुनिया के हर कोने में अलग-अलग स्वाद में मौजूद है। ब्रेड को गार्निश करने व सलाद-सब्जियों पर स्वाद का जादू बिखेरने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऑलिव ऑयल के साथ इस हर्ब को मिक्स करके इस्तेमाल करें।

रोजमैरी- सूप, मीट, अंडे व सब्जियों...हर किसी पर इस्तेमाल की जाने वाली रोजमैरी के अनेकों फायदे हैं।

थाइम- इसका इस्तेमाल खाने में शामिल फैट के कंटेंट को कम कर देता है साथ ही पाचन के लिए भी अच्छा होता है।

अदरक- अपनी महक से मदहोश करने वाले अदरक को चाहें काट कर या घिसकर खाओं, इसका टेस्ट सबसे अनोख़ा होता है। इसके पेस्ट को करी या ग्रेवी में मिलाकर आप सब्जी के स्वाद को दोगुना कर सकते हैं। सर्दियों में एक कप अदरक वाली चाय आपको सर्दी व जुकाम से भी बचाए रखती है।

ये है भृंगराज के फायदे, जिन्हें जानकर चौक जायेंगे आप

किचन अप्लायंसेस की सफाई

बिना नहाये ना करे किचन में प्रवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -