ये है भृंगराज के फायदे, जिन्हें जानकर चौक जायेंगे आप
ये है भृंगराज के फायदे, जिन्हें जानकर चौक जायेंगे आप
Share:

बालों की काया पलटने वाली खास जड़ी-बूटियों में से एक है...भृंगराज, जिसे आयुर्वेद में भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। लेकिन भृंगराज के अन्य भी कई फायदे हैं। आइए जाने इस खास हर्ब यानि जड़ी-बूटी के बारे में।

बहुत सारे औषधीय गुण होने के कारण ये आंतरिक अंगों को मजबूत बनाता है। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है साथ ही इसके भीतर बढ़ती उम्र के असर को रोकने के भी गुण मौजूद होते हैं यानि कुल मिलाकर भृंगराज कायाकल्प करने में सक्षम होता है।

पित्त दोष के कारण कई बार लोगों को बालों की असंख्य समस्याओं से जूझना पड़ता है। भृंगराज के तेल को इन समस्याओं को दूर करने में लाभदायक माना गया है। इससे मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ने लगता है, जड़े मजबूत होने लगती हैं व बाल बढ़ने लगते हैं।

भृंगराज तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से बालों की त्वचा पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होता, जिससे रूसी की परेशानी नहीं होती। इस तेल को लगाने से बाल जल्दी सफेद नहीं होते। पित्त दोष पाएं जाने के कारण शरीर तथा मन में एक प्रकार का तनाव बना रहता है। भृंगराज के उपयोग से पित्त दोष को कम होने में सहायता मिलती है, जिसके कारण मानसिक तथा शारीरिक तनाव कम होने लगता है।

भृंगराज के सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। सूखे पिसे हुए पत्तों के चूर्ण में थोड़ा सा शहद तथा गाय का घी मिलाकर रात को सोने से पहले खाएं। लगातार इसके सेवन से कमजोर दृष्टि तेज होने लगती है तथा आंखों से संबंधित सभी समस्याएं दूर होने लगती हैं।

भृंगराज के पत्तों में थोड़ा सा पानी डालकर पीस लिया जाए तथा उसे छानकर वह रस दिन में 2 बार नियमित रूप से लिया जाए तो यूरिन इंफैक्शन की समस्या दूर होती है।

शहद बढ़ाता है रोगों से लड़ने की शक्ति

ये सब्जियां है प्रोटीन से भरपूर

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाये मूली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -