घरेलु तरीके जिससे आप कर सकते हैं मेहंदी का रंग गहरा

घरेलु तरीके जिससे आप कर सकते हैं मेहंदी का रंग गहरा

मेहंदी लगाने के कई लाभ होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. तीज-त्यौहारों में महिलाओं के श्रृंगार में मेहंदी का रंग ज़रूर शामिल होता है. पर मेंहदी तभी खूबसूरत लगती है जब उसका रंग गहरा चढ़े. कई बार इसका रंग नहीं चढ़ता और आपको भी ये मेहन्दी फिर अच्छी नहीं लगती. मेहंदी का ये रंग लाने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ सकती है. हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आपकी मेहंदी का रंग गहरा हो सकता है. तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 
 
मेहंदी को देर तक लगा रहने दें
कोशिश करें कि मेहंदी रात भर यानि 7-8 घंटे के लिए लगी रहे. अगर मुमकिन है तो इसे 12 घंटों तक के लिए लगाएं रखें. ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा उतर कर आता है.

नींबू और चीनी का इस्तेमाल
नींबू और चीनी के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसकी मदद से मेहंदी आपकी हथेली पर तब तक चिपकी रहती है जब तक आप उसे रखना चाहते हैं. इससे मेहंदी का रंग गहरा हो जाता है. चीनी और नींबू के रस के घोल में रूई का गोला भिगोएं और फिर उसे हल्के हाथों से मेहंदी पर लगाएं.

हथेलियों पर लें लौंग का धुंआ
चीनी और नींबू का घोल लगाने के बाद एक पैन में कुछ लौंग रखें. फिर ध्यान से अपनी मेहंदी वाली हथेलियां पैन की तरफ कर दें. धुआं मेहंदी पर लगने दें. ध्यान रखें कि हाथ जले न. ऐसा करने से चीनी-नींबू घोल भी सूख जाएगा.

हाथ ना धोएं
मेहंदी लगाना बड़ा सब्र का काम है. हममें से ज्यादातर लोग 8-10 घंटे तक मेहंदी लगाए रखने में बड़ी मुश्किल का सामना करते हैं. इसलिए जल्दबाज़ी में उसे पानी या साबुन तक से धो लेते हैं. ऐसा करने से आपकी मेंहदी का रंग गहरा नहीं हो पाता और वो बहुत जल्दी निकल जाती है.

इस बार फेस्टिवल पर इन मेहंदी डिज़ाइन से बनाएं हाथों को खूबसूरत

क्या आप जानते हैं मेहंदी लगाने के लाभ!