भारत के कई हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना, जल्द पहुंचेगा मानूसन
भारत के कई हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना, जल्द पहुंचेगा मानूसन
Share:

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 4-5 दिनों के अंतराल के बीच दक्षिण प्रायद्वीपीय में मौसम ने करवट ली है. देश के कुछ हिस्सों में भारी भारी वर्षा की आशंका व्यक्त की जा रही है. अगले 2-3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी भारत पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है. अगले 12 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में भी भारी वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणपूर्वी मानसून तय समय से करीब दो हफ्ते पहले ही पूरे देश पर छा गया है. उसका कहना है कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में भीषण बारिश होगी. भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने  बताया कि दक्षिण पश्चिमी मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी इलाकों में बढ़ता जा रहा है.

लंबे वक्त बाद इंदौर में शुरू हुआ बारिश का सिलसिला, 24 घंटे में 11 मिमी गिरा पानी

अपने बयान में आइएमडी के महानिदेशक मोहपात्रा ने बताया कि वर्ष 2013 के बाद पहली बार मानसून इतनी तेजी से पूर्वी हिमालय को बरसात से सराबोर कर रहा है. बिहार से लेकर पूर्वी विदर्भ तक झमाझम बरसात हो रही है. बंगाल की खाड़ी की ओर से दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने से बंगाल, पूर्वी भारत में अगले 2-3 दिन में जमकर बरसात होने की संभावना है. 28 और 29 जून को बिहार से लेकर पूर्वी राज्यों में बेहद तेज बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है.

कोरोना का संक्रमण हुआ बेकाबू, दो स्थान पर लगा संपूर्ण लॉकडाउन

बिहार में मॉनसून पूरे तौर पर सक्रिय है, ऐसे में मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश और वज्रपात को लेकर राज्यभर के लिए 72 घंटे का अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि अगले 72 घंटे में राज्य में कम से कम 100 मिमी बारिश होगी. अबतक हुई बारिश ने पिछले 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और राज्य में अबतक 254 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो कि सामान्य से 87 फीसद अधिक है.

कोरोना कहर में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा उम्मीद से बेकार, रिकार्ड स्तर तक पहुंची मौते

भोपाल में चौथी मंजिल से नीचे गिरी लिफ्ट, बड़ा हादसा होने से टला

एक दिन में 20 हज़ार नए कोरोना केस ! हर दिन बढ़ता जा रहा महामारी का कहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -