हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी, राज्य में पहले ही काफी बिगड़े हुए हैं हालात
हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी, राज्य में पहले ही काफी बिगड़े हुए हैं हालात
Share:

शिमला: भारत भर के कई राज्यों में भारी बारिश हुई, जिससे लोगों का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पिछले महीने में बारिश से संबंधित घटनाओं में सैकड़ों से अधिक लोगों की जान चली गई, जबकि कई लोगों ने अपने घर खो दिए। अकेले पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में जान-माल का बड़ा नुकसान हुआ। 

मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक संदीप कुमार ने कहा कि 3 अगस्त से राज्य और आसपास के इलाकों में मानसून सक्रिय हो जाएगा। राज्य में उच्च तीव्रता वाली बारिश भी हो सकती है। आईएमडी ने 3 अगस्त से 4 अगस्त के लिए बहुत भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट भी लगाया है। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि "3 अगस्त से, राज्य में मानसून की गतिविधि सक्रिय हो जाएगी और वर्षा की तीव्रता और मात्रा में वृद्धि हो सकती है। 3-4 अगस्त को, हमने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की है। 

जुलाई में, भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन, बिजली कटौती, सड़कें बंद हो गईं और पुल क्षतिग्रस्त हो गए थे। इससे पहले, आईएमडी ने एक अलर्ट जारी कर पर्यटकों को सलाह दी थी कि "यदि संभव हो तो यात्रा से बचें और संबंधित विभागों द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करें।" हिमाचल प्रदेश के जिलों कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन, बिलासपुर, किन्नौर और लाहौल-स्पीति का दौरा करने से पहले पर्याप्त सुरक्षा सावधानी बरतें।

बता दें कि, कुछ सप्ताह पहले, क्षेत्र में भूस्खलन के कारण शिमला और किन्नौर जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग-5 तीन स्थानों पर अवरुद्ध हो गया था। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने बताया कि कुमारसैन के पास नोग केंची, शिमला जिले के झाकरी गांव के पास ब्रोनी नाला और किन्नौर जिले के निगुलसारी गांव के पास भूस्खलन हुआ। एनएचएआई ने यह भी बताया कि किन्नौर जिले के निगुलसारी में बहाली के प्रयास शुरू हो गए हैं।

बृजभूषण सिंह को बड़ी राहत, नाबालिग पहलवान के यौन शोषण वाला मामला ख़त्म

मुस्लिम महिला को भीड़ ने बीच सड़क पर लात-घूंसों से पीटा, गुनाह- अपने घर की दीवार पर BJP लिखकर बनाया था कमल का फूल ! Video

'एक टीम आगे रहना, एक टीम पीछे और सोमवार को..', मेवात में हिन्दुओं पर हमले की कट्टरपंथियों ने पहले से रच रखी थी साजिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -