लू और प्रचंड गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, सरकार ने जारी की एडवाइजरी
लू और प्रचंड गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, सरकार ने जारी की एडवाइजरी
Share:

नई दिल्ली:  इन दिनों पूरे उत्तर भारत में लू और प्रचंड गर्मी का कहर है। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर एक अडवाइजरी जारी की है। लोगों को बताया गया है कि मंगलवार को भी लू और गर्म हवाएं चलेंगी। मंत्रालय की ओर से जारी की गई अडवाइजरी में कहा गया है कि लोग घरों के भीतर ही रहें और बाहर निकलें तो छायादार स्थानों पर रुकें। लू की वजह से होने वाली गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिहाज से मंत्रालय ने निर्देश जारी किए हैं। 
  
इस समय लगभग पूरे उत्तर भारत में लू का कहर जारी है। उत्तरी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चमी यूपी और पूर्वी मध्य प्रदेश में लू और गर्मी से जनता परेशान है। मंत्रालय की ओर से जारी की गई अडवाइजरी में लोगों से कहा गया है कि घरों से बाहर कम से कम निकलें। बाहर निकलने पर छाता और सिर ढकने के लिए हैट और दूसरी चीजों का उपयोग करें। खूब पानी और तरल पदार्धों का सेवन करें, हल्के रंगों के सूती वस्त्र पहनें और ठंडे पानी से स्नान करें। 

भारत के कई शहरों में सोमवार को तापमान 45 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान के चुरू में तापमान 48.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक, चुरू में लू को लेकर अडवाइजरी जारी की गई है। चुरू के अडिशनल डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट रामरतन सोनकरिया ने कहा है कि, 'सरकारी अस्पतालों के आपातकालीन वॉर्डों को भी पूरी तैयारी रखने का निर्देश जारी किया गया है। सरकारी अस्पतालों को अतिरिक्त एयर कंडिशन और दवाओं की खेप तैयार रखने का निर्देश दिया गया है।' 

World Cup 2019 : अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी श्रीलंका

भारत 'ए' ने अंतिम चार दिवसीय मुकाबले में श्रीलंका 'ए' को 152 रन से हराया

तेज रफ़्तार मर्सिडीज ने फुटपाथ पर चल रहे शख्स को रौंदा, मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -