हृदय रोग और कैंसर से दूर रखती है चाय, जानिए फायदे
हृदय रोग और कैंसर से दूर रखती है चाय, जानिए फायदे
Share:

चाय (Tea) पीना आज के समय में अधिकतर लोगों को पसंद होता है। जी दरसल चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा के कारण ये पेय अक्सर स्वास्थ्य के लिए खराब माना जाता है, हालाँकि विशेषज्ञों का मानना इससे विपरीत है। जी दरअसल उनका मानना ​​है कि अगर सही मात्रा और तरीके से इसका सेवन किया जाए तो चाय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद भी हो सकती है। जी हाँ, हर दिन वल कुछ कप चाय रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कैंसर और हृदय रोग (Heart Care) को रोकने में मदद कर सकती है। अब आज हम चाय से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लैक टी- विशेषज्ञों के अनुसार ब्लैक टी में कॉफी के मुकाबले कैफीन की मात्रा आधी होती है। जी हाँ और अध्ययनों में ये पाया गया है कि जो लोग रोजाना 2-3 कप ब्लैक टी पीते हैं उनमें ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है। वहीं उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार होता है। हालांकि ये बहुत हाई ब्लड प्रेशर या तेज हृदय गति वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।

ग्रीन टी- हृदय विशेषज्ञों के अनुसार बिना किसी आर्टिफिशियल स्वीटनर के 3-4 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, जो इसे हृदय के लिए अच्छा बनाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

वाइट टी- विशेषज्ञों के अनुसार वाइट टी हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। जी दरअसल वाइट टी में मौजूद फ्लेवोनोइड धमनियों को पतला करने में मदद करते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा रक्त के थक्के को भी रोकता है।

ओलोंग टी- ओलोंग टी भी कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से तैयार की जाती है। जी हाँ और यह कोरोनरी हृदय रोग वाले लोगों के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि ये रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

कैमोमाइल टी- यह हर्बल चाय है जो हृदय की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। जी हाँ और यह हृदय रोगियों को पर्याप्त नींद लेने और शरीर को शांत करने में मदद करती है। 

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो पहले जान लीजिये ये नुकसान

आज से पीना शुरू कर दें लौंग की चाय, होंगे कई बेहतरीन फायदे

पाकिस्तान का 'वर्ल्ड कप' अभियान ख़त्म, सेमीफइनल में बांग्लादेश से भिड़ेगी टीम इंडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -