इन ब्लड ग्रुप वालों को बढ़ता है दिल के दौरे का खतरा, कर लें बचाव
इन ब्लड ग्रुप वालों को बढ़ता है दिल के दौरे का खतरा, कर लें बचाव
Share:

दिल का दौरा पड़ना यानी आपकी  जान को खतरा. ये कभी भी आ सकता है और आपकी जान भी जा सकती है. दिल के दौरे से होने वाली मौत की संख्या काफी बढ़ती जा रही है. इसके कई कारण हो सकते है लेकिन ब्लड ग्रुप भी कहीं न कहीं इसके लिए जिम्मेदार है. अक्सर खून चढ़ाने में ब्लड ग्रुप का इस्तेमाल होता है. कुछ ब्लड ग्रुप वालों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. इसी के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं  ताकि आप भी सतर्क हो जाएं. 

इनको है ज्यादा खतरा और दिल के दौरे का कारण: 

* वॉन विलेब्रैण्ड फैक्टर की ज्यादा मात्रा की वजह से खतरा ज्यादा हो जाता है. विलेब्रैण्ड फैक्टर एक रक्त का थक्का जमाने वाला प्रोटीन है, जो कि थ्रोम्बोटिक प्रक्रिया से जुड़ा हुआ है. ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के लिए जाना जाता है, जो कि दिल के दौरे का प्रमुख जोखिम कारक है. 

* शोधकर्ताओं ने कहा कि इसके अलावा, गैर ओ-ब्लड ग्रुप वाले लोगों में गैलेक्टिन-3 की उच्च मात्रा होती है. गैलेक्टिन-3 प्रोटीन सूजन और दिल के मरीजों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

* नीदरलैंड के मेडिकल सेंटर ग्रोनिगन विश्वविद्यालय के छात्र व प्रमुख लेखक तीसा कोले ने कहा, “शोध से पता चलता है कि गैर-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में दिल सेहाल  जुड़े रोगों और दिल का दौरा पड़ने का खतरा 9 फीसदी ज्यादा होता है.

पैर की मोच और उसका दर्द, झट से होगा गायब

गुहेरी की परेशानी को इस तरह कर सकते हैं कम, मिलेगा आराम

लिवर की परेशानी को घर के नुस्खों से ही करें खत्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -