गर्मियों में इस तरह रखें दिल को स्वस्थ
गर्मियों में इस तरह रखें दिल को स्वस्थ
Share:

गर्मियों में इंसान को सबसे ज्यादा खतरा स्ट्रोक और हार्ट अटैक का होता है। बॉडी का बढ़ता तापमान शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है और दिल के इसकी चपेट में आने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। अमूमन सभी तरह की मछली या फिर सी फूड में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कुछ मछलियां ऐसी भी होती हैं जो गर्मी में काफी फायदेमंद होती है। 

अनियमित पीरियड्स से मुक्ति दिलाएंगे ये तरीके

यह मछली है बेहद ख़ास 

जानकारी के मुताबिक सैलमन मछली भी उन्हीं में से एक है। इस मछली को खाने से अपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा में इजाफा होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को अचानक होने वाले कार्डियेक अरेस्ट से बचाता है। इसके अलावा ब्लड क्लॉट बनने से भी शरीर की इफाजत करता है। टमाटर को कुछ देशों में एक फल माना जाता है। टमाटर का हमारे खाने की सब्जी बनाने से लेकर और उसका सलाद में कच्चा प्रयोग करने तक, कई तरह से प्रयोग होता है। 

पसलियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

ऐसे भी कर सकते है उपयोग 

इसी के साथ टमाटरों में लायकोपेन नाम का एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो बॉडी सेल्स को प्रोटेक्ट करता है शरीर में से बैड कॉलस्ट्रॉल को कम करने का काम भी करता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह फल शरीर को गर्मियों में ठंडा रखने में मदद करता है और दिल को भी स्वस्थ रखता है। गर्मियों में इसके इस्तेमाल का तरीका अलग होता है। एवोकाडो को मैश करके उसमें 1/4 कप पानी मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद उस पेस्ट का इस्तेमाल आप ब्रेड या सलाद में कर सकते हैं।

कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है काले चने का पानी

आपको अंधा बना सकता है धूम्रपान, ऐसे करें बचाव

सोयाबीन से संभव हैं बालों की समस्या का उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -