कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करती हैं ये हर्बल चीज़ें

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने के कारण कई तरह से रोग होने का खतरा रहता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे बहुत से कारण होते हैं जैसे शारीरिक गतिविधि में कमी आना या शरीर में अतिरिक्त फैट इकठ्ठा हो जाना. इसके कारण आपको कई तरह की परेशनियों का सामना करना पड़ता है. मोटापा, तनाव या जीवनशैली भी हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. इसमें आपको खाने पीने का भी अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण दिल से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है जैसे- हार्ट अटैक या स्ट्रोक. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं इससे बचने के कुछ तरीके.  

हल्दी: हल्दी में कुरकुमिन नामक तत्व होता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस होने से बचाता है. एथेरोक्लेरोसिस में व्यक्ति की धमनियां सख्त और छोठी होने लगती है. हल्दी कोरोनरी प्रॉब्लम्स के घतरे को कम करने में सहायता करता है.

लहसुन: लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बहुत प्रभावी होता है. इसमें एलीसिन, मैगनीज और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को भी कम करता है.

अदरक: अदरक में बायोएक्टिव कम्पाउंड होता है जो ब्लड में कोलेस्टॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है. यह शरीर में कोरोनरी डिजीज के खतरे को कम करने के साथ कोलेस्टॉल के स्तर को कम करने में मदद कम करता है.

तुलसी: तुलसी में यूजेनॉयल नामक फेनोलिक कम्पाइंड होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही साथ इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं. यह बल्ड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है.

कंधे के दर्द को घरेलु नुस्खों से करें दूर

आँखों की रौशनी के लिए लाभकारी है त्रिफला

हृदय रोगों से बचाता है सूरजमुखी का बीज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -