कंधे के दर्द को घरेलु नुस्खों से करें दूर

आपके कंधे में जब एक बार दर्द शुरु हो जाता है तो इसके बाद किसी भी चीज पर फोकस करना बहुत ही मुश्किल होता है.  कंधे में दर्द किसी भी कारण हो सकता है. भारी बैग को टांगने, पुरानी चोट में दोबारा लगने की वजह से भी हो सकता है. इस तरह के दर्द में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से कंधे को घुमाने में तकलीफ होती है. लेकिन इसके लिए आपको किस दवा की जरूरत नहीं है बल्कि घर में ही इसका इलाज कर सकते हैं. आइये आपको बता देते है किस तरह दूर करें ये दर्द. 

* ठंडी सिकाई: ठंडी सिकाई कंधे के दर्द को कम करने में फायदेमंद होती है. दर्द की जगह को ठंडा करके वह जगह सुन्न हो जाती है जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. दर्द को कम करने के लिए एक प्लास्टिक बैग या पतले तौलिये में कुछ आइस क्यूब डालकर जिस जगह दर्द हो रहा है वहां  

* गर्म सिकाई: ठंडी सिकाई की तरह गर्म सिकाई से भी कंधे के दर्द और सूजन से राहत मिलती है. चोट लगने के 48 घंटे बाद गर्म सिकाई करना बहुत ही फायदेमंद होती है. गर्म सिकाई से तनाव के दर्द से राहत मिलने में मदद मिलती है. इसके लिए वॉटर बैग में गर्म पानी डालें और उस बैग से 10-15 मिनट तक सिकाई करें. 

* मसाज: कंधे के दर्द को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय मसाज करना है. अच्छी तरह से मसाज करने से आपके कंधे की मांसपेशियों से तनाव और टेंशन दूर हो जाते हैं. मसाज करने के लिए गर्म तेल अच्छी तरह कंधे पर लगाएं. उसके बाद कंधे की मांसपेशियों पर दबाव डालते हुए मसाज करें. कम से कम 10 मिनट मसाज करें. 

ब्रैस्ट दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

कब्ज़ की परेशानी को झट से करेंगे ये घरेलु नुस्खे

लेमन से पाएं ब्लैक हेड से छुटकारा, निखरेगा चेहरा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -