सही पाचन के लिए करें ये उपाय, इन तरीकों से नहीं बिगडेगा डायजेशन
सही पाचन के लिए करें ये उपाय, इन तरीकों से नहीं बिगडेगा डायजेशन
Share:

शरीर को पोषक तत्वों की जरुरत होती है उसके लिए पाचन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण होती है. कई बार गलत खाने से आपको पाचन की परेशानी होने लगती है. पाचन की प्रक्रिया में भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित कर लिया जाता है जिसका इस्तेमाल शरीर ऊर्जा, ग्रोथ और कोशिकाओं को रिपेयर करने में करते हैं. पाचन से शरीर को ऊर्जा मिलती है वह वजन कम करने में भी मदद करती है. अगर सही तरीके से पाचन ना होने की वजह से शरीर को पोषक तत्व अवशोषित करने में दिक्कत होती है. कई लोगों को ये परेशानी होती  रहती है. अगर आपको भी होती है तो हम आपको बताने जा रहें इसके कुछ उपाय. 

ज्यादा फाइबर खाएं: 
अगर आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है तो वजन कम करने में आसानी होती है. पाचन में सुधार करके फैट लॉस किया जा सकता है. पाचन को बेहतर बनाने के लिए फाइबर का सेवन फायदेमंद होता है. फाइबर के लिए आप फल, सब्जियों, नट्स, सीड्स बीन्स का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं साथ ही मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है.

फ्लूइड का सेवन:
पाचन को बेहतर बनाने के लिए फ्लूइड का सेवन फायदेमंद होता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही फ्लूइड से शरीर के अंगों को काम करने में मदद मिलती है. जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो कब्ज और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. वजन कम करने के लिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए. इससे पाचन तंत्र भी सही रहेगा. 

छोटे-छोटे टुकड़े खाएं: पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए. ऐसा करने से एमिलेज नामक पाचन एंजाइम का उत्पादन होता है. जिससे पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

रोजाना एक्सरसाइज करें: पाचन में सुधार करने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी होता है. जब आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है जो वजन कम करने में मदद करता है.

तनाव ना लें: पाचन की समस्या होने के पीछे एक कारण तनाव भी होता है. तनाव का आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. जिससे वजन कम करने में भी दिक्कत होती है. तनाव दूर करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, मेडिटेशन कर सकते हैं.

शहद खाने का भी होता है सही समय, गलत समय पर खाना हो सकता है खतरनाक

तो बिना जिम जाये भी आप बन सकते हैं हेल्दी और फिट

जानिए क्या होती है स्लिप डिस्क और कैसे होते हैं इसके लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -