गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..
गर्मी में भी खा सकते हैं अंडे, लेकिन ध्यान रखें ये बात..
Share:

अंडे को लेकर अक्सर कई तरह की भ्रांतियां लोगों के मन में होती हैं. अंडे को लोग अक्सर ठंड के मौसम में खाते हैं, क्योंकि ये गर्म होता है. लेकिन कुछ लोग गर्मी में भी इसे खाना पसंद करते हैं. अंडा गर्मी में खाना चाहिए या नहीं, देसी अंडा ज्यादा फायदा करता है या अंडे के साथ हम मुर्गी का बच्चा भी खा रहे होते हैं. अगर आपके मन में भी ऐसी कुछ बाते हैं तो यहां देखें कुछ फैक्ट्स. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

आपको बता दें, कई बरव बॉडी बिल्डर्स कच्चे अंडे को दूध में डालकर लेते हैं. उन्हें लगता है कि पकाने से अंडे का प्रोटीन कम हो जाता है जबकि अंडे को हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए क्योंकि इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया होता है जो कि ज्यादा तापमान पर नष्ट हो जाता है.

अभी तक कोई ऐसी स्टडी नहीं आई है जिसमें यह साबित हो कि अंडे को गर्मी में नहीं खाना चाहिए. अफ्रीकी देशों में अंडा रोज खाने में इस्तेमाल किया जाता है. अंडा गर्म माना जाता है लेकिन रोजाना 2 से 3 अंडे खाए जा सकते हैं. गर्मियों में अंडे खाने से कोई नुकसान नहीं लेकिन इसके साथ पर्याप्त पानी पीकर बॉडी को हाइड्रेट रखें. 

कई लोग ये सोचते हैं कि हम जो अंडा खा रहे हैं उसके अंदर मुर्गी का बच्चा है. ऐसा नहीं होता क्योंकि हम जो अंडा खाते हैं वह मुर्गी की डेली साइकल का हिस्सा होता है. यह अंडे मुर्गे से फर्टिलाइज्ड नहीं होते हैं. फर्टिलाइजेशन के बाद ही बच्चा बनता है.

अंडे आप किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन सुबह का वक्त अंडा खाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इससे पूरे दिन की न्यूट्रिशन की जरूरत पूरी होगी.

गर्मी में अपनी डाइट में शामिल करें ये फल, होगा लाभ

जिम के बाद इसलिए जरुरी होता है पौष्टिक खाना

आँखों के लिए कारगर है गुलाबजल, करेगा दर्द दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -