क्या आपके बच्चे का भी अक्सर खराब रहता है पेट? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
क्या आपके बच्चे का भी अक्सर खराब रहता है पेट? तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
Share:

बच्चों को स्वस्थ भोजन खिलाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब उनका पाचन कमजोर हो, जिससे उल्टी, दस्त या कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपके बच्चे को मीठा खाने का शौक है और वह स्वस्थ विकल्पों के बजाय मीठा पेय पसंद करता है, तो उसे इन घरेलू स्वस्थ पेय पदार्थों से परिचित कराना आवश्यक है। ये पेय उनके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जिससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है और साथ ही, उनकी स्वाद कलियों को भी अच्छा लगता है।

मीठी लस्सी:
अगर आपके बच्चे को बाजार से मीठा कोल्ड ड्रिंक और जूस पीने की आदत है, तो इसकी जगह उसे मीठी लस्सी पिलाएं। लस्सी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें गुलाब जल, केसर या कुछ फल जैसे फ्लेवर मिला सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लस्सी बहुत गाढ़ी न हो, क्योंकि बच्चों के लिए इसे पचाना मुश्किल हो सकता है। दही में पानी मिलाकर बनाई गई लस्सी बच्चों के लिए आसानी से पचने वाली और उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

नींबू पानी:
नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। आप अपने बच्चे को नींबू पानी में थोड़ी सी मिठास मिलाकर दे सकते हैं। हालाँकि, सर्दियों की शुरुआत के दौरान, आप इस पेय से बचना चाहेंगे। फिर भी, यह पेय कमजोर पाचन के बावजूद प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायता करता है।

नारियल पानी:
हालाँकि नारियल पानी घरेलू पेय नहीं है, लेकिन नारियल पानी एक स्वास्थ्यवर्धक प्राकृतिक पेय है। इसे सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी देना चाहिए। यदि आपके बच्चे को नारियल पानी का स्वाद पसंद है, तो इसे नियमित रूप से उनके आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें।

केला या आम का शेक:
गर्मी के मौसम में आप अपने बच्चे के लिए आम या केले का शेक बना सकते हैं. ये पेय न केवल स्वास्थ्यवर्धक हैं बल्कि बच्चे के पेट को भरा रखने में भी मदद करते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव होता है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि ये शेक स्मूदी की तरह बहुत भारी न हों।

दूध और पानी:
छोटे बच्चों के लिए दूध और पानी सबसे महत्वपूर्ण पेय हैं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नियमित रूप से पानी पीता रहे। अक्सर बच्चे खेलने में इतने मशगूल हो जाते हैं कि पानी पीना ही भूल जाते हैं। दूध के अलावा उन्हें नियमित रूप से पानी पीने के लिए भी प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद मिलेगी और उनका पाचन भी मजबूत होगा।

अपने बच्चे के आहार में इन स्वस्थ घरेलू पेय को शामिल करना उनके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इसके अतिरिक्त, उनके समग्र विकास के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि संयम महत्वपूर्ण है, और यदि आपको कोई लगातार पाचन संबंधी समस्या या चिंता दिखाई दे तो हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अँधेरी रात में गाज़ा पर इजराइल की एयर स्ट्राइक, 45 फिलिस्तीनियों की मौत, कई घायल, Video

छुट्टियां दूर करती हैं तनाव, जानिए ट्रैवलिंग के अनगिनत फायदे

हमास के 60 आतंकियों को मारकर अपने 250 लोग छुड़ा लाया इजराइल, जारी किया ऑपरेशन का Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -