लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ये ड्रिंक्स करेंगे मदद

लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ये ड्रिंक्स करेंगे मदद

इंसान के शरीर में लिवर बाकि अंगों की तरह ही अहम होता है, अगर इसका ध्यान न रखा जाये तो आपको बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. हार्मोन को पर नियंत्रण के साथ ही खाने को पचाने का काम भी लिवर ही करता हैं. लिवर की मदद से ही अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर करने में मदद मिलती हैं. अगर इसे स्वस्थ रखना है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्स लेकर आए है जो लिवर को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. 

टमाटर का जूस
विटामिन और कैल्शियम से भरपूर टमाटर का रस पीने से लिवर के साथ-साथ फेफड़े और पेट की समस्याओं से भी राहत मिलती है. टमाटर का जूस पीने से बड़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम होता है साथ ही इसके सेवन से हृदय भी स्वस्थ रहता है.

ओलोंग टी
ओलोंग टी चाइनीज लोगों की विशेष चाय है. इस चाय में आपको पॉलीफिनोल्स नामक तत्व मिलेगा जिससे आपके चेहरे से जुड़ी तमाम समस्याएं दूर होंगी. लिवर में प्रॉब्लम होने से आंखो के नीचे काले घेरे पड़ते हैं. ऐसे में इस चाय का सेवन आंखों के काले घेरे, चेहरे पर झुर्रियों जैसे बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को कम करने का काम करता है.

एलोवेरा जूस
एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा की परेशानियां भी लिवर में गड़बड़ी के कारण ही होती हैं. रक्त की शुद्धि, पाचन क्रिया को बढ़ाना, आर्थराइटिस में कारगर और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ ऐलोवेरा जूस के अनेकों फायदे हैं. रोजाना एक कप एलोवेरा जूस का सेवन हमारे स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है.

हल्दी
हल्दी भी लिवर को स्वस्थ रखने के लिए उत्तम आहारों में से एक है. हल्दी भी लिवर को डिटॉक्सीफाई कर लिवर के क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को फिर से जीवित करने में भी सहायता करती है. 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी या फिर दूध में मिलाएं और इसे अच्छी तरह उबाल लें. इस हल्दी वाले पानी और दूध का सेवन रोजाना रात को सोने से पहले करें.

ग्रीन टी
ग्रीन-टी में नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंटस तत्व पाए जाते हैं. जिसके सेवन से शरीर में से सभी विषैले पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं. ग्रीन-टी का सेवन करने से आपका हार्ट भी हैल्दी रहता है, साथ ही यह वजन कंट्रोल करने और डायबिटीज में भी फायदा करती है.

पैरों को क्रॉस कर बैठने से हो सकती हैं ये बीमारियां

ऑफिसों में हो रहा स्टैंडिंग डेस्क का इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

बच्चों को बॉटल से दूध पिलाना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक