बच्चों को बॉटल से दूध पिलाना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

बच्चों को बॉटल से दूध पिलाना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

बच्चे का ध्यान रखना बेहद जरुरी है. माँ अपने बच्चे को हर मुश्किल से बचाकर रखना चाहती हैं. बच्चों के लिए हर चीज़ अलग होती है जो उनके लिए सेफ होती है.  लेकिन अनजाने में आप कभी-कभी ऐसी गलती कर देती हैं, जो आपके बच्चे के लिए कई परेशानी बन जाती है. इन्ही में से एक गलती है बच्चों को बोतल से दूध पिलाना. जी हाँ, बच्चों को बोतल से दूध पिलाना खतरनाक भी हो सकता है. यहां जानिए बच्चों को बोतल से दूध पिलाने के क्या नुकसान होते हैं. 

* जब आप बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं, तो अक्सर आप इसके लिए मार्केट में मिलने वाले दूध का इस्तेमाल करती हैं. इन दूध में कई बार मिलावट होता है और खतरनाक केमिकल का भी इस्तेमाल होता है, जो बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.

* मार्केट में मिलने वाले दूध में सिर्फ मिलावट का खतरा ही नहीं होता है, बल्कि इनमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है जो बच्चे के मोटापे की वजह बनती है. एक रिसर्च में ये पाया गया कि बोतल से दूध पीने वाले बच्चे मोटापे का जल्दी शिकार होते हैं.

* बोतल की वजह से भी बच्चों को कई तरह के इंफेक्शन और पेट संबिधित बीमारी होने के चांसेस रहते हैं. बोतल की अगर अच्छी तरह सफाई ना की जाए, तो इससे डायरिया या दस्त जैसी परेशानी हो सकती है. वहीं, मां के दूध में पाए जाने वाले एंटीबाडी बच्चों को निमोनिया, दस्त जैसी गंभीर बीमारियों से बचाते हैं.

* अक्सर महिलाएं प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करती हैं. प्लास्टिक कई तरह के रसायनों को मिलाकर बनाया जाता है. जब इसमें बच्चे को पिलाने वाला गर्म दूध डाला जाता है तो इसमें मौजूद रासायनिक तत्व दूध के साथ मिल जाते हैं. जिसके बाद ये दूध काफी खतरनाक हो जाता है.

* कई बार बच्चा दूध पीते-पीते सो जाता है. ऐसे में बोतल का इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे कभी-कभी गले की नली में ही दूध की कुछ मात्रा रह जाती है, जिससे बच्चे को सांस लेने में कठिनाई होती है और उसके फेफड़ों से संबंधित बीमारी हो सकती है.

इस आयुर्वेदिक काढ़ा से ब्‍लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल,ऐसे करें इसका सेवन

पीरियड्स के दर्द में भी महिलाएं नहीं लेती अवकाश, शोध में मिली जानकारी

कई बड़ी बिमारियों से दूर कर सकता है कैक्टस, शोध में हुआ खुलासा