क्या आप भी पीते हैं बहुत ज्यादा सिगरेट? तो ऐसे रखें फेफड़ों को हेल्दी
क्या आप भी पीते हैं बहुत ज्यादा सिगरेट? तो ऐसे रखें फेफड़ों को हेल्दी
Share:

फेफड़े हमारे शरीर के लिए बहुत अहम माने जाते हैं। फेफड़ों से फिल्टर होने के पश्चात् ही ऑक्सीजन हमारे पूरे शरीर में पहुंचती है। ऐसे में फेफड़ों का ख्याल रखना बहुत अधिक आवश्यक होता है। वायु प्रदूषण, धूम्रपान आदि का फेफड़ों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इन सभी चीजों की वजह से सांस से संबंधित बीमारियों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आवश्यक है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें एवं हेल्दी डाइट लें। हेल्दी डाइट की सहायता से आप लंबे वक़्त तक अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को सम्मिलित करें।

अखरोट:- 
अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। डाइट में प्रतिदिन एक मुट्ठी अखरोट सम्मिलित करने से आप फेफड़ों की समस्या से निजात पा सकते हैं। यह सांस की समस्या यानी अस्थमा में भी फायदा पहुंचाता है। 

फैटी फिश:- 
जिस मछली में फैट की मात्रा अधिक होती है, उनका सेवन फेफड़ों के लिए फलदायी होता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। 

बेरीज:- 
किसी भी प्रकार की बेरीज का सेवन करने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में सहायता करता है। 

ब्रोकोली:- 
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है। ब्रोकली फेफड़ों के अतिरिक्त शरीर के स्टैमिना के लिए भी अच्छी मानी जाती है। 

अदरक:- 
अदरक में ना सिर्फ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं बल्कि यह फेफड़ों से प्रदूषण को बाहर निकालने में भी सहायता करती है। अदरक का सेवन करने से फेफड़ों के वायु मार्ग खुल जाते हैं एवं ऑक्सीजन का सर्कुलेशन अच्छी तरह से हो पाता है। साथ ही यह फेफड़ों की हेल्थ के लिए लाभदायी साबित होती है।

अलसी के बीज:- 
एक अध्ययन में पाया गया है कि अलसी के बीज खाने से ना सिर्फ फेफड़ों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है बल्कि डैमेज होने के बाद भी इन बीजों से फेफड़ों को ठीक किया जा सकता है। 

MP में दिखा पहाड़ों में हुई बर्फबारी का असर, लोगों का किया बुरा हाल

पीएम मोदी पर BBC की डॉक्यूमेंट्री 'ख़राब पत्रकारिता' का नतीजा- ब्रिटिश सांसद ने लगाई फटकार

नाचते-नाचते 25 वर्षीय युवक की हुई दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -