वजन बढ़ाने के लिए खाने में जरूर शामिल करें ये चीज़ें
वजन बढ़ाने के लिए खाने में जरूर शामिल करें ये चीज़ें
Share:

वजन का बढ़ना जिस तरह से कई बीमारियों के होने के खतरे को बढ़ाता है, ठीक उसी तरह वजन का हद से ज्यादा कम होना भी यह बताता है कि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं. अगर आपका वजन अधिक कम है तो आपको बढ़ाने की जरूरत है. वजन कम होने के कारण आपको अंदरूनी कोई समस्या होने लगती है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ डाइट बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं.  

* फल खाते हैं तो अनार जरूर खाएं. यह विटामिन से भरपूर होता है. अनार खून भी बढ़ाता है. इसका नियमित सेवन करने से रक्त संचार की गति तीव्र होती है और मोटापा भी बढ़ता है.

* बादाम खाने से भी वजन बढ़ता है. रात में छह-सात बादाम को पानी में डालकर रख दें. सुबह इसके छिलके उतार कर मिक्सी में पीस लें. अब इसमें 30 ग्राम मक्खन और मिश्री मिलाकर ब्रेड या रोटी के साथ खाएं. चाहें तो एक गिलास गर्म दूध पिएं.  

* वजन बढ़ाना है, तो घी का नियमित सेवन करें. इसे रोटी पर लगाकर और दाल में मिलाकर खाएं. चीनी में घी मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

* छुहारा खाने से न सिर्फ खून शरीर में बनता है, बल्कि दूध में इसे उबाल कर सोने से पहले यह दूध पीने से शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती है. शरीर हृष्ट-पुष्ट बनता है.

* कहा जाता है कि केला भी वजन बढ़ाता है. इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम जैसे ऊर्जा के स्रोत होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए रोजाना गर्म दूध के साथ दो केले खाएं.

सेहत के लिए फ्रिज से कई गुना बेहतर होता मटके का पानी

दूसरे बच्चे की प्लानिंग में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

इन सफ़ेद चीज़ों को अपने खाने से करें दूर, बढ़ाती हैं मोटापा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -