इन सफ़ेद चीज़ों को अपने खाने से करें दूर, बढ़ाती हैं मोटापा

आजकल के लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं. मोटापा आपको कई तरह से परेशान कर सकता है. इसे घटाने के लिए आप न जाने क्या क्या ट्राई करते रहते हैं. यदि आप वाकई मोटापे से परेशान हैं और चाहते हैं उसे कम करना तो अपने खानपान से इन सफेद चीजों को निकाल दें. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

चावल
चावल में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है, जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता है. पेट की चर्बी और वजन कम करना चाहते हैं, तो चावल का सेवन कम ही करें. यदि आप चावल को उसके स्टार्च को निकाल कर पकाते हैं, तो उसे खाने से फैट नहीं बढ़ता है.

फुल क्रीम दूध
दूध में सबसे ज्यादा प्रोटीन और कैल्शियम होता है. वजन कम करने के लिए फुल क्रीम दूध पीना बंद कर दें. डबल टोंड दूध ही पिएं. यह लगभग फैट फ्री होता है. डबल टोंड नहीं होने पर फुल क्रीम दूध को उबालकर फ्रीज में रख दें. जब वह ठंडा हो जाएगा तो उसमें मलाई की मोटी परत जम जाएगी. इसे निकालकर आप दूध पी सकते हैं.

नमक
ज्यादा नमक खाने से भी मोटापा बढ़ता है. एक शोध के अनुसार, एक दिन में 1 ग्राम से अधिक नमक खाने से मोटापा बढ़ सकता है. तय मात्रा से सिर्फ एक ग्राम ज्यादा नमक का सेवन मोटापे के खतरे को लगभग 25 प्रतिशत तक बढ़ा देता है.

चीनी
चीनी खाना बहुत पसंद है, तो अलर्ट हो जाएं. अधिक चीनी के सेवन से भी मोटापा जल्दी बढ़ता है. मीठी चीजें, मिठाइयों आदि को जितना हो सके कम ही खाएं, खासकर तब जब वजन कम नहीं हो रहा है. पुरुष लगभग 50 ग्राम और महिला करीब 70 ग्राम चीनी रोजाना ले सकती हैं, लेकिन इससे अधिक चीनी का सेवन मोटोपा बढ़ा सकती है.

मैदा
मैदा के अधिक सेवन से भी वजन कम नहीं होता है. दरअसल, इसमें चोकर और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स काफी कम होता है. मैदे से शरीर में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ती है. इस कारण डायबिटीज और कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

गठिया की समस्या में करें टमाटर का सेवन, दर्द से मिलेगा आराम

ताम्बे के साथ रखें गए ये खाने के पदार्थ बन सकते हैं आपके लिए ज़हर

गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल और हेल्दी टी, मिलेगी ठंडक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -