बढ़ रही है कमर की चर्बी तो कर लें कम, नहीं तो हो सकता है दिल का खतरा
बढ़ रही है कमर की चर्बी तो कर लें कम, नहीं तो हो सकता है दिल का खतरा
Share:

सेहत का ख़याल रखना हर कोई चाहता है लेकिन कई बार आप खुद पर ध्यान नहीं देते. ऐसे में शरीर की चर्बी बढ़ती जाती है और ये बीमारी का कारण बनता जाता है. आप भले ही अपने को फिट समझ रही हों, लेकिन आपकी कमर की माप अगर बढ़ता ही जा रहा है तो आपको इसे रोकने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं. लेकिन अगर आपकी कमर की चर्बी बढ़ी हुई है तो आपको दिल की बीमारी का खतरा हो सकता है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

दरअसल, जापानी शोधकर्ताओं ने बताया कि कमर के आसपास ज्यादा चर्बी चढ़ने से दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जिन महिलाओं के पेट के आसपास बहुत ज्यादा चर्बी होती है, उनको दिल की बीमारी का खतरा लगभग 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है, जबकि पुरुषों के मामले में यह खतरा लगभग एक प्रतिशत अधिक हो जाता है. यानि पुरुषों में ये खतरा महिलाओं से अधिक होता है. पुरुषों को दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा 16 प्रतिशत हो जाता है. 

इसके अलावा इस शोध में विभिन्न तरह की दिल की बीमारियों और स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर गौर किया गया. यह बात भी पता चली कि वजन बढऩे से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. शोध में यह भी पाया गया कि चर्बीयुक्त पेट होने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

कम नींद लेने से हो सकते हैं नुकसान, घेर सकती हैं ये बीमारियां..

जंक फ़ूड से होती हैं कई घातक बीमारियां, जान लें

साइलेंट हार्ट अटैक है ज्यादा खतरनाक, जानें इसके लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -