कम नींद लेने से हो सकते हैं नुकसान, घेर सकती हैं ये बीमारियां..

पर्याप्त नींद लेना स्वस्थ के लिए बेहद जरुरी होता है. अगर नींद पूरी नहीं होती तो आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है.  जब आप सो रहे होते हैं तो आपके शरीर के कई अंग आपके बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थो को इकठ्ठा करने का काम करते हैं. ताकि जब आप सुबह उठें तो उठकर हल्का महसूस करें, और आपको फ्रैश फील हो. स्वस्थ रहने, बॉडी को फिट रखने, आपकी स्किन की चमक को बरकरार रखने, आपको बीमारियों से दूर करने, और भी बहुत से फायदों के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरुरी होता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कम नींद के कारण आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  

कम नींद लेने के नुकसान
कम नींद लेने के कारण कई बार व्यक्ति को बहुत अधिक भूख तो कई बार बिल्कुल भूख नहीं लगती है.

शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है व्यक्ति हर समय थका हुआ महसूस करने लगता है.

पाचन क्रिया से सम्बंधित समस्या उत्त्पन्न होने लगती है.

ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है जिसके कारण आपकी काम करने की क्षमता कम होने लगती है.

प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने लगती है जिसके कारण आपको बहुत सी बीमारियों के होने का खतरा रहता है.

नींद कम लेने के कारण सिर दर्द की समस्या बहुत अधिक रहने लगती है.

आलस्य अधिक होने लगता है.

ब्रैस्ट कैंसर
रिसर्च के अनुसार महिलाओं में कम नींद लेने के कारण आपकी कोशिकाओं को बहुत नुकसान होता है, जिसके कारण महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की समस्या होने के चांस बढ़ जाते हैं.

तनाव होने लगता है
नींद भरपूर न लेने के कारण आपके मस्तिष्क को आराम नहीं मिलता है, जिसके कारण आप परेशान रहने लगते हैं. और आपको मानसिक रूप से असहज महसूस होने लगता हैं. जिसके कारण तनाव भी हो सकता है. और तनाव होने के कारण आपको शरीर से जुडी और भी परेशानियां होने लगती है.

हदय सम्बन्धी समस्या
जब आप सोते हैं तो आपके शरीर और रक्त में मौजूद विषैले पदार्थो को साफ़ करने में मदद मिलती है. लेकिन जब नींद पूरी नहीं लेते हैं तो इसके कारण बॉडी की प्रक्रिया अच्छे से नहीं हो पाती है, और न ही शरीर से विषैले पदार्थ निकलते हैं. जिसके कारण हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो सकती है, और उसकी वजह से हदय सम्बन्धी समस्या जैसे की हार्ट अटैक का सामना भी करना पड़ सकता है.

साइलेंट हार्ट अटैक है ज्यादा खतरनाक, जानें इसके लक्षण

टाइफॉइड ठीक करने में तुलसी आएगी काम

ज्यादा देर तक ना रोके यूरिन, ये हो सकता है नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -