रात में बार-बार पेशाब जाते है आप तो हो जाइये सावधान, इस हेल्थ प्रॉब्लम की तरफ करता है इशारा
रात में बार-बार पेशाब जाते है आप तो हो जाइये सावधान, इस हेल्थ प्रॉब्लम की तरफ करता है इशारा
Share:

रात में पेशाब जाना वैसे तो नार्मल बात है लेकिन क्‍या आपको रात में बार-बार पेशाब आता है। और आप हर दो घंटे में उठकर पेशाब करना जाते हैं। इसकी वजह से बार-बार नींद भी टूटती है। हालांकि, वह इस बात को सामान्य मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप रात के वक्त एक या दो बार से अधिक पेशाब करने के लिए बिस्तर से उठते हैं तो यह किसी समस्‍या की तरफ इशारा करता है। लोगों को ऐसा लगता है कि पानी ज्यादा पीने से उन्हें बार-बार पेशाब आ रही है। लेकिन, इसकी वजह से होने वाली थकान और कमजोरी की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप दो बार से ज्यादा पेशाब करने जाते हैं तो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, प्रोस्टेट कैंसर और अन्य बड़ी बीमारियों के संकेत हैं। मगर एक शोध के अनुसार बार-बार पेशाब जाना किसी बड़ी बीमारी की ओर इशारा करता है। नागासाकी यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों ने अपनी शोध में यह बताया कि खान पान में बदलाव करने से इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि  हार्ट फेलियर में आपको बाथरुम जाने की सबसे बड़ा कारण है कि रात के वक्त किडनी में बहुत अधिक तरल पदार्थ पहुंच जाता है, जिससे आपको बाथरुम जाना पड़ता है। वैसे प्रेगनेंसी में ऐसा अक्सर होता है गर्भवती महिलाओं को भी रात में बार-बार पेशाब करने के लिए बाथरुम जाना पड़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि प्रेगनेंसी के दौरान यूरेटस बड़ा होने लगता है, जिसकी वजह से ब्लैडर पर दबाव बढ़ने लगता है। इस दौरान महिलाओं को बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है।

मगर रात में बार -बार  को नोक्चुरिया कहा जाता है। 50 साल से अधिक उम्र के लोग इस समस्या से ज़्यादा परेशान होते हैं। सुनने में भले ही ये एक आम समस्या लगे, लेकिन डॉक्टरों का मानना है कि बार-बार नींद से उठकर टॉयलेट जाने की वजह से कई लोगों की नींद खराब होती है, जिससे आगे चलकर तनाव, चिड़िचिड़ापन और थकावट जैसी समस्याएं भी घर कर सकती हैं। ये हैं उपाय अगर आप नोक्चुरिया की समस्या से जूझ रहे हैं तो रात को तरल आहार लेना कम कर दें। साथ ही मसालेदार खाना, अल्कोहल और कैफीन के सेवन से बचें। पेल्विक फ्लोर मसल्स और ब्लैडर को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज करें। ऐसा करके आपको इस समस्या से कुछ हद तक आराम मिल सकता है।  

रन फॉर यूनिटी का आयोजन 31 अक्टूबर को, जाने दौड़ना क्यों है सेहत के लिए लाभदायक

नींद में बड़बड़ाते है आप तो हो सकते है इस स्लीपिंग डिसऑर्डर का शिकार, जाने इलाज

कैरोटीनॉयड से भरपूर सूखा पपीता देगा इन समस्याओं से आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -