क्या आप भी हैं पैसिव स्मोकर्स तो हो सकता है ये खतरा
क्या आप भी हैं पैसिव स्मोकर्स तो हो सकता है ये खतरा
Share:

भारत में कई साल पहले सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग करने पर रोक लग चुकी है लेकिन इसका पालन कोई नहीं करता. अगर आप सिगरेट नहीं पीते हैं और सोचते हैं कि आसपास किसी दूसरे के स्मोक करने से फर्क नहीं पड़ेगा तो गलत सोचते हैं. इसी के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं. वर्ल्ड नो टबैको डे पर इसके बारे में. आपको बता दें, आपके आसपास कोई सिगरेट पी रहा है और आप तक यह धुआं पहुंच रहा है तो आप पैसिव स्मोकर हैं. 

आपको गलियों, सड़कों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रेस्ट्रॉन्ट जैसी जगहों पर लोग बेधड़क होकर सिगरेट पीते नजर आ जाएंगी. यहां तक कि वर्क प्लेस भी इससे नहीं बचे हैं. अगर आपके आसपास कोई सिगरेट पी रहा है और आप तक यह धुआं पहुंच रहा है तो आप पैसिव स्मोकर हैं. डॉक्टर्स की मानें तो पैसिव स्मोकिंग भी ऐक्टिव स्मोकिंग जितनी ही खतरनाक है. डॉक्टर्स की मानें तो तंबाकू के धुएं में 7000 केमिकल्स होते हैं जिनमें से 50 कैंसर की वजह होते हैं. ऐसे में आपके आसपास कोई स्मोकिंग करता है तो नुकसान पहुंचाने वाले कंपाउंड्स पैसिव स्मोकर के लंग्स में पहुंच जाते हैं. 

वहीं अगर आप ऐसा सोचते हैं कि थोड़ी से देर में कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा तो आप गलत हैं, इन केमिकल के संपर्क में थोड़ी सी भी देर रहना खतरनाक होता है जो लम्बे समय तक बना रहता है. पैसिव स्मोकर्स को फेफड़े, गर्दन और सिर के कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. हार्ट अटैक, स्ट्रोक और फेफड़े से जुड़ी बीमारियां होने के चांसेज भी रहत हैं.  

स्मोकर्स के लिए खास है ये डाइट, सिगरेट के प्रभाव को करती है कम

No Tobacco Day : तम्बाकू की लत छुड़ाने के लिए ये घरेलु उपाय

कितनी हानिकारक है आपकी सेहत के लिए E सिगरेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -