आपके मस्सों को दूर करेगी Tea, जानिए कैसे
आपके मस्सों को दूर करेगी Tea, जानिए कैसे
Share:

चाय को भारत में सबसे ज्यादा पीने वाला पेय है. इसके लिए यहां के लोग पागल है. चाय के कुछ नुकसान भी होते हैं लेकिन यहां हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं. यह चाय कितने कमाल की चीज हैं जो कि रिफ्रेशमेंट के अलावा भी कई तरह से हमारे जीवन के लिए उपयोगी हैं. ऐसी कई शारीरिक समस्याएँ हैं जिनमे चाय का यह टी-बेग अपना कमाल दिखाता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं इसके क्या काम होते हैं.  

* सूजन दूर करने में : टी-बैग्स का इस्तेमाल कर आप सूजन में भी राहत पा सकती हैं. अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में सूजन है तो सबसे पहले टी-बैग्स को गुनगुने पानी में भिगोएं. इसके बाद उन्हें जिस जगह पर सूजन है वहां 20 से 30 मिनट तक रखें, जल्द ही आपको आराम मिलेगा. आप आंखों पर होने वाले सूजन में भी राहत पा सकती हैं.  

* मसूढ़ों से खून आने पर : अगर आपके मसूढ़ों से खून आ रहा हो तो टी-बैग्स आपके काम आ सकते हैं. इसके लिए आप मसूढ़ों पर ठंडा किया हुआ यूज्ड टी-बैग रखें. जल्द ही मसूढ़ों से खून आना बंद हो जाएगा. साथ ही सूजन में भी कमी आएगी.

* खरोंच लगने पर : टी-बैग त्वचा पर लगे बाहरी खरोंचों और तमाम तरह के चोटो को जल्द ही ठीक करने में सक्षम है. टी-बैग्स में टैनिन होता है जो खरोंचों से निकलने वाले खून को रोकता है. साथ ही भीगे टी-बैग को खरोच या चोट पर लगाने से वे जल्द ठीक हो जाते हैं और दर्द में भी राम मिलता है.

* मस्सों के लिए : टी-बैग्स में टैनिक एसिड मौजूद होते हैं, जो मस्सों को प्रभावी बनाने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है. इससे मस्सों के सूखने की प्रक्रिया में तेजी आती है. इसके लिए मस्सों पर गर्म टी-बैग 10 मिनट के लिए रखें. यह बेहद ही असरकारी उपाय है. दिन में दो से तीन बार यह प्रक्रिया दुहराने से जल्द ही मस्से सूख जाएंगे.

नाखूनों में बदलाव इन बीमारियों का है संकेत

इन बीमारियों में बेहद फायदेमंद है 'सदाबहार'

मच्छरों को दूर भगाने में इस तरह मदद करेगा कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -