अगर आपको भी लगती है बहुत ठंड तो इन 5 बीमारियों का है संकेत
अगर आपको भी लगती है बहुत ठंड तो इन 5 बीमारियों का है संकेत
Share:

सर्दियों के मौसम में ठंड लगता आम बात है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे बहुत ज्यादा ठंड लगती है और वह कंपकंपाते रहते हैं। वैसे तो लोग इसे सर्दी का असर समझकर इग्नोर कर देते हैं लेकिन यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। 


महिलाओं को क्यों होती है अधिक समस्या?- महिलाओं को अधिक सर्दी इसलिए लगती है क्योंकि उनका मेटाबॉलिक रेट पुरुषों के मुकाबले कम होता है। इसके अलावा महिलाएं उनमे शामिल होती हैं जो अपनी डाइट को लेकर भी लापरवाह होते है, इस वजह से उनके शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसी के चलते उन्हें अधिक ठंड लगती है।

अधिक ठंड लगना इन बीमारियों का संकेत-

हाइपोथायराइड- हद से ज्यादा सर्दी लगना हाइपोथायराइड का संकेत भी हो सकता है। जी दरअसलस इसके कारण थायराइड ग्लैंड थायरॉक्सिन हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता , जिसकी वजह से शारीरिक कार्य प्रणाली पर असर पड़ता है और ज्यादा सर्दी भी लगती है। कहा जाता है ज्यादा सर्दी के साथ अगर थकान, मोटापा, तनाव, त्वचा में रूखापन और कमजोर याददाश्त जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत चेकअप करवाना चाहिए।

डायबिटीज- आपको बता दें कि डायबिटीज के कारण केवल किडनी ही नहीं बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है। इसी के चलते शुगर के मरीजों को ज्यादा ठंड महसूस होती है। इसके अलावा अधिक भूख-प्यास लगना, बार-बार पेशाब आना, थकान और धुंधलापन भी डायबिटीज होने का संकेत है।

शरीर में खून की कमी- आपको बता दें कि शरीर में आयरन या खून की कमी की वजह से लाल रक्त सेल्स कम हो जाते हैं। इस वजह से कोल्ड इनटॉलरेंस की समस्या झेलनी पड़ती है। वहीं शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, दूध, नट्स, चुकंदर, गाजर, मौसमी फल आदि शामिल करें।

विटामिन बी12 की कमी- शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण ज्यादा सर्दी लगती है और थकान, दस्त, भूख ना लगना, कब्ज या सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।


मेटाबॉलिज्म धीमा होना- मेटाबॉलिज्म धीमी होने के चलते शरीर हीट पैदा करने की क्षमता खो देता है, जिसकी वजह से हद से ज्यादा सर्दी लगती है।

सर्दियों में भूल से भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा

बिना हीटर के इन 4 तरीकों से रखे घर को गर्म

शीतलहर के दौरान कैसे रखें बच्चों का ख्याल ? पढ़ें एक्सपर्ट्स की सलाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -