इन चीजों को खाने से कमजोर होती है इम्युनिटी, आज ही छोड़े
इन चीजों को खाने से कमजोर होती है इम्युनिटी, आज ही छोड़े
Share:

इस समय कोरोना काल चल रहा है और इस समय में खुद को मजबूत और स्वस्थ बनाना हम सभी के लिए जरुरी है। इस दौर में इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखना कितना अहम है यह हम सभी जानते हैं। इन दिनों ओमीक्रॉन ने भी कहर मचाया हुआ है और ओमीक्रॉन को देखते हुए लोगों को इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखना जरुरी है। ऐसे में कई चीजें इम्यूनिटी को हानि पहुंचती है और कमजोर करती है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। यह वह फूड्स है जिनसे इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचता है। आइए जानते हैं।

ज्यादा फैट वाले फूड- जिन खाने की चीजों में ज्यादा फैट होता है, वो प्रतिरक्षा प्रणाली और वाइट ब्लड सेल्स को काम करने से रोकते हैं। जी हाँ और यह उनकी कार्य करने की क्षमता पर प्रभाव डालते हैं।

फास्ट फूड- फास्ट फूड हर तरह से बॉडी के लिए हानिकारक माने जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक मात्रा में होती है।

शराब या धूम्रपान- ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत रखने के लिए आप स्मोकिंग या फिर अल्कोहल का सेवन न करें क्योंकि अगर आप इनका सेवन करते हैं तो यह आपके लिए घातक हो सकता है।

नमक वाले फूड्स- फ्रोजन फूड्स, चिप्स या अन्य फूड्स जिनमें भी नमक की ज्यादा मात्रा होती है, वो भी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं। जी हाँ और विशेषज्ञों की मानें तो ये बॉडी की प्रतिरक्षा खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

शुगर है नुकसानदायक- ज्यादा चीनी का सेवन भी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नुकसानदायक होता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक शुगर लेवल अधिक होने से आंतों की कार्यक्षमता पर बुरा असर पड़ता है और ये कारण वायरस के प्रति शरीर को ज्यादा सेंसिटिव बना सकता है।

ओमीक्रॉन: आपको सर्दी-जुकाम से बचाएंगे बादाम-दही और ये चीजें, मजबूत होगी इम्यूनिटी

ओमीक्रॉन से आपको बचाएगी आपकी इम्युनिटी, इन 5 फलों को खाकर करें मजबूत

अध्ययन में पाया गया है कि विटामिन-डी ऑटो-इम्यून बीमारी से बचाता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -