कैंसर से लड़ने में सुपरफूड है कमल ककड़ी, सेवन से मिलते है ये सभी स्वास्थय लाभ
कैंसर से लड़ने में सुपरफूड है कमल ककड़ी, सेवन से मिलते है ये सभी स्वास्थय लाभ
Share:

भारत में पाया जाने वाला देसी सुपरफूड है कमल ककड़ी जिसे कमल की जड़ भी कहा जाता है ये एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है जिसे कई तरीको से खाने में भोजन में इस्तेमाल किया जाता है इसे कश्मीरी भोजन में बहुत अहमियत दी गयी है। कमल ककड़ी की बनावट विशेष होती है। साथ ही इसके सेवन से मिलने वाले पोषक तत्व भी इस सब्ज़ी को गुणकारी बनाते हैं। लोटस रूट्स शरीर में रेड ब्लड सेल्स की तादाद बढ़ाने से लेकर, तनाव कम करने और वेट लॉस में भी कारगर है। इस हेल्दी सब्ज़ी के कुछ और भी फायदे भी हैं, तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके फायदों के बारे में  ..................

- इसके काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक है कमल ककड़ी फ्री-रैडिकल्स से भी शरीर को सुरक्षित रखने का कार्य करती है। जो, शरीर की नर्व सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इस तरह लोटस स्टेम खाने से शरीर के नर्वस सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद होती है।

- जिन्हे शरीर में सूजन या जलन की समस्या रहती है उनके लिए ये एक वरदान से कम नहीं है इंफ्लेमेशन के चलते मसल्स पर दबाव बनता है। तो वहीं, हड्डियों के जोड़ों के आसपास की त्वचा में सूजन के कारण दर्द और तकलीफें होने लगती हैं। इन सबसे राहत दिलाने के लिए कमल ककड़ी का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

-यह इम्यूनिटी बढ़ाने और कैंसर जैसी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती है। जो तत्व शरीर की नर्व सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं उनसे लोटस स्टेम खाने से शरीर के नर्वस सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद होती है।

अगर आप भी दौड़ने या रनिंग करते है तो आपके लिए ये टिप्स जानना बेहद जरुरी है, आएंगी आपके काम

भट्टा या बैगन खाने के इतने स्वास्थय लाभ के बारे में नहीं जानते होंगे आप , जाने

कोरोना वायरस का संक्रमण फ़ैलने के ये है वजह , जाने इससे जुड़े तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -