स्ट्रेस प्रॉब्लम के होते है कई लक्षण , इन लक्षणों से जाने इसके बारे में
स्ट्रेस प्रॉब्लम  के होते है कई लक्षण , इन लक्षणों से जाने इसके बारे में
Share:

स्ट्रेस हमारे स्वस्थ के लिए काफी हानिकारक है और इससे हमे कई स्वस्थ समस्ये भी हो सकती है  लेकिन अच्छी बात ये है कि स्ट्रेस के कारण होने वाली परेशानियों को आप इन लक्षणों से पहचान सकती हैं। आइये जानते  बारे में। ......

 

झड़ते बाल: स्ट्रेस का असर बालों की सेहत पर भी नजर आता है। अगर महिलाओं को बहुत ज्यादा स्ट्रेस हो तो उनके बाल भी तेजी से झड़ने शुरू हो जाते हैं। अगर आपके विटामिन सप्लीमेंट लेने के बावजूद बाल झड़ने की रफ्तार ना थमे तो समझ लीजिए कि यह स्ट्रेस के कारण हो रहा है। इसीलिए अगर आप हेल्दी बाल चाहती हैं तो टेंशन को दूर भगा दीजिए। 

सिरदर्द: वैसे तो सिरदर्द गलत तरीके से सो जाने, हाई ब्लड प्रेशर, साइनस, प्रेग्नेंसी आदि में होता है, लेकिन इमोशनल स्ट्रेस की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है। ऐसे में सिरदर्द की दवाइयों के बजाय स्ट्रेस्ड माहौल से खुद को दूर करें, इसी से आपको सिरदर्द से पूरी तरह से राहत मिल पाएगी।   

वजन में बदलाव: कई बार डाइट या बढ़ते वजन की वजह से भी स्किन प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। कई स्ट्रेस ऐसे होते हैं, जो इंसान को बहुत गहरे प्रभावित करते हैं। इनकी वजह से वजन तेजी से बढ़ता है और इनके कारण कार्टिसोल हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ने लगता है। इन हार्मोन के बढ़ने से भूख बढ़ जाती है और टेस्टोस्टेरॉन भी बढ़ते हैं, जिससे कैलोरी कम खर्च हो पाती है। 

फोकस करने में होती है परेशानी: स्ट्रेस के कारण कौन से काम करने हैं, कब करने हैं और किन चीजों का ध्यान रखना है, इस बारे में महिलाएं ठीक तरह से नहीं सोच पातीं। इसी वजह से आसानी से हो जाने वाले काम भी पूरे नहीं हो पाते।

पेट की गड़बड़ी: वैज्ञानिकों ने अपनी कई रिसर्च में यह बात साबित की है कि स्ट्रेस के कारण पेट में भी परेशानी होने लगती है। कई बार पेट दर्द की दवाइयों से भी आराम नहीं मिल पाता। ऐसी स्थिति में साइकोलॉजिस्ट से सलाह लेना ठीक रहता है। 

सर्दी-जुकाम होना: स्ट्रेस के कारण इम्यून सिस्टम सेंसिटिव हो जाता है और इससे इन्फ्लेमेशन की समस्या बढ़ जाती है। और इसी का नतीजा होता है कि लोगों को आसानी से सर्दी-जुकाम जैसे इन्फेक्शन हो जाते हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स: स्ट्रेस से सोरायसिस, मुंहासे और दूसरी स्किन डिजीज हो जाती हैं। वैज्ञानिकों की तरफ से हुई रिसर्च में पाया गया कि साइकोलॉजिकल स्ट्रेस और स्किन प्रॉबलम्स में सीधा संबंध है। चूहों पर होने वाले प्रयोग में ऐसे ही नतीजे पाए गए थे। 

अगर कानो में ईयरफोन का इस्तेमाल करते है तो आपको सँभालने की जरुरत है, हो सकती है ये गंभीर बीमारिया

बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए जीवनशैली में करे ये बदलाव, रहेंगे जवान

दूध का सेवन करे मिलाकर ये एक चीज़ , दो महीने में दिखेगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -