अगर कानो में  ईयरफोन का इस्तेमाल करते है तो आपको सँभालने की जरुरत है, हो सकती है ये गंभीर बीमारिया
अगर कानो में ईयरफोन का इस्तेमाल करते है तो आपको सँभालने की जरुरत है, हो सकती है ये गंभीर बीमारिया
Share:

 टेक्नोलॉजी को हम इस कदर अपनी आदतों में शामिल कर लेते हैं कि अक्सर उसका नफा-नुकसान हमें याद नहीं रहता है। इन्हीं में से एक है ईयरफोन या हेडफोन, जिसके अधिक इस्तेमाल से कान के साथ-साथ शरीर को भी समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। आज भारत में लगभग 50 प्रतिशत लोगों में कानों की समस्या इसी ईयरफोन की देन है।  अगर आप ईयरफोन का इस्तेमाल जरुरत से ज्‍यादा करते हैं तो फिर आप को संभलने की जरुरत है। आज हम आपको ईयरफोन के अधिक इस्तेमाल करने से होने वाली नुकसान की बात करेंगे, जिससे आप अपने हेल्थ का ख्याल रख सके।

 

कान के पर्दे पर असर: हेडफोन के अधिक इस्तेमाल से कान के पर्दे पर गलत असर होता है। तेज आवाज के चलते आपके कान के पर्दे में लगातार वाईब्रेट होने लगती हैं। जिसके कारण कान के पर्दे के फटने की खतरा रहता है। आप को बता दें कि आमतौर पर इंसान की कान 65 डेसिबल की आवाज सहन कर पाते है। लेकिन ईयरफोन पर लगातार 90 डेसिबल से अधिक आवाज़ में गाने सुनने पर कान की नसें पूरी तरह डेड हो सकती है।

कानो में इंफेक्‍शन फैलना:अमूमन देखा जाता है कि एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को आसानी से अपने ईयरफोन को शेयर करता है, जो कभी नहीं करना चाहिए। इससे एक-दूसरे में इंफेक्‍शन फैलने की संभावना बहुत ज्‍यादा होता है। जब भी किसी के साथ आप ईयरफोन या हेडफोन शेयर करें तो सबसे पहले उसे सैनिटाइजर से अच्छी तरह साफ करना ना भूलें। 

दिल से जुडी बीमारी या कैंसर का खतरा :तेज आवाज में संगीत सुनना कानों के साथ-साथ दिल के लिए भी अच्‍छा नहीं होता है। जी हां तेज अवाज में गाने सुनने से हार्ट बीट तेज हो जाती है और वह नार्मल स्पीड से तेज चलने लगती है। इससे दिल को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा यह कैंसर को भी दावत दे सकता है। जी हां तेज आवाज में ईयरफोन से गाने सुनने पर कान को नुकसान तो पहुंचता ही है, इनके साथ आप के अंदरुनी हेल्थ पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

नींद न आने की समस्‍या: हेडफोन और ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगों से ब्रेन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे आपके ब्रेन पर सीधा असर पड़ता है। यहीं वजह है कि ईयरफोन के अधिक प्रयोग से आपको सिर दर्द या नींद न आने वाली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कानो में सुनाई  देने की समस्या :ईयरफोन और हेडफोन से लगातार अधिक आवाज में म्यूजिक सुनने से सबसे पहले आपके कानों पर असर होता है। कानों की सुनने की क्षमता महज 90 डेसिबल होती है जो लगातार सुनने से धीरे-धीरे 40 से 50  डेसिबल तक कम हो जाती है। जिससे दूर की आवाज सुनाई नहीं देती हैं। जिसकी वजह से बहरेपन की शिकायत होने लगती है। इसलिए आपको कभी भी 90 डेसीबस से अधिक आवाज में गाने सुनने से बचना चाहिए।

बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए जीवनशैली में करे ये बदलाव, रहेंगे जवान

दूध का सेवन करे मिलाकर ये एक चीज़ , दो महीने में दिखेगा असर

पेट के बल सोने के होते है कई स्वस्थ हानि, जानेंगे तो आज ही बंद कर देंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -