बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए जीवनशैली में करे ये बदलाव, रहेंगे जवान
बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए जीवनशैली में करे ये बदलाव, रहेंगे जवान
Share:

आप अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके कुछ दिनों थामे रख सकती हैं, ऐसे में उम्र तो बढ़ेगी लेकिन उसका असर आपके चेहरे और शरीर पर नहीं दिखेगा। जीवन शैली में बदलाव के दौरान आपको अपने खान-पान और दिनचर्या में सुधार करना होगा, क्‍योंकि इसका सीधा असर आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। उम्र की मार से बचने के लिए आपको अपनी कुछ बुरी आदतों को भी छोड़ना होगा। इनसे बचने के लिए आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिन्‍हें अपने जीवन में शामिल करके आप बढ़ती उम्र की कुछ समय के लिए रोक सकती हैं। तो आइए जानें उन आदतों के बारे में जिसका आपकी उम्र पर बड़े पैमाने पर प्रभाव पड़ता है।

 

धूप से बचें: अच्‍छी स्‍कीन और अच्‍छे हेल्‍थ के लिए विटामिन डी बेहद अहम पोषक तत्व है और इसके पाने के लिए हम धूप में बैठते है। लेकिन जब आप ज्यादा समय तक धूप में बैठते है या उसके संपर्क में आते है तो आपकी स्‍कीन और हेल्‍थ पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपकी त्वचा में टैनिंग और झुर्रिया आती है। 

चीनी से करें परहेज: चीनी हेल्‍थ के लिए खतरनाक होती है ये आपके पूरे शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करती है। ये आपके शरीर की चर्बी और आपकी उम्र को तेजी से बढ़ाती है। ऐसा की आपको पता होगा ज्यादा मात्रा में चीनी लेने से बल्ड शुगर बढ़ता है लेकिन क्‍या आपको पता है कि बल्ड शुगर बढ़ने से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां आती है। इसलिए चीनी को जितनी कम मात्रा हो सके उतनी कम मात्रा में लें, ये आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

 

पर्याप्त नींद लें: आपकी उम्र के तेजी से बढ़ने की बड़ी वजह पर्याप्त नींद ना लेना भी होता है। किसी भी इंसान के लिए अपनी उम्र के हिसाब से नींद लेना बहुत जरुरी होता है। आजकल के लाइफस्टाइल में ज्‍यादातर लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको हमेशा अच्‍छी नींद लेनी चाहिए, तभी आप अपनी बढ़ती उम्र को छुपाने में कामयाब होंगी। वैसे रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए।

अल्कोहल का ज्‍यादा सेवन न करें ज्‍यादा शराब पीने से इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है और शराब हेल्‍थ के लिए हानिकारक होता है लेकिन आप अगर पर्याप्त मात्रा शराब को सेवन करती हैं तो ये सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता। लेकिन ध्‍यान रखें कि अभी भी इसका सेवन रोजाना ना करें। अगर हो सके तो अल्कोहल से दूरी बनाकर ही चलें। अगर ज्यादा शराब का सेवन करेंगी तो आप की उम्र तेजी से बढ़ेगी और इससे आपकी त्वचा से नमी भी गायब हो जाएगी।

दूध का सेवन करे मिलाकर ये एक चीज़ , दो महीने में दिखेगा असर

पेट के बल सोने के होते है कई स्वस्थ हानि, जानेंगे तो आज ही बंद कर देंगे

लेमन डेटॉक्स डाइट लेते समय रहे सावधान वार्ना हो सकता है नुकसान जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -