शारीरिक समस्याओं में इस तरह लाभदायक है 'अलसी के बीज'

शारीरिक समस्याओं में इस तरह लाभदायक है 'अलसी के बीज'

अलसी के बीज खाने से यूं तो अनेक फायदे हैं लेकिन यह आपके लिए कई तरह की शारीरिक समस्याओं का कारण भी बन सकता है। महिलाओं को खासतौर पर प्रेग्नेंसी या पीरियड्स के दौरान अलसी के बीज न खाने की सलाह दी जाती है। कब्ज, सांस संबंधी समस्याएं, गैस और रक्त का थक्का न बनने जैसी समस्याएं अलसी के बीज खाने के साइड इफेक्ट्स की तरह होती हैं। 

जॉब करने वाली महिलायें इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

यह है इसे खाने के फायदे 

जानकारी के लिए बता दें अलसी के बीजों में ओमेगा फैटी 3 एसिड पाया जाता है जो सूजन तथा जलन को कम करने का काम करता है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो रक्त का थक्का बनने में दिक्कत पैदा करते हैं। जिससे जख्म भरने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसी के साथ अलसी के बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अलसी के बीजों में लैक्सेटिव पाया जाता है। इसकी वजह से दस्त, सीने में जलन और बदहजमी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

अदरक से दूर करें अपने जोड़ों का दर्द

इसी के साथ अलसी के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में अलसी के बीज के सेवन से कई बार गैस और पेट में ऐठन जैसी समस्याएं सामने आती हैं। बिना किसी लिक्विड के साथ अलसी के बीज खाने से कब्ज भी होने की संभावना होती है। जिससे जख्म भरने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

इन जगहों पर कभी ना रखें मोबाइल फ़ोन

अपनाएं ये टिप्स प्रेगनेंसी के बाद भी बेबो की तरह हो जाएँगी हॉट एंड सेक्सी

इन आहारों से तेज़ होगा आपका दिमाग