इन जगहों पर कभी ना रखें मोबाइल फ़ोन

इन जगहों पर कभी ना रखें मोबाइल फ़ोन

भागदौड़ भरी ज़िंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में वो अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने की जगह अपने फ़ोन को सारा टाइम देते हैं. कई लोग मोबाइल फोन के इतने ज्यादा आदि हो गए हैं कि वो सोते-जागते हर समय अपने मोबाइल फोन को अपने करीब रखते हैं. ऐसी जगह जहां मोबाइल फोन रखने से आपको घातक नुकसान हो सकते हैं. जैसे कई बार आपने महिलाओं को देखा होगा जो अपने ब्रैस्ट के साइड में रखती हैं जो सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है. आइये आपको बता देते हैं कहाँ कहाँ नहीं रखना चाहिए. 

* जेब में फोन: एक रिसर्च के अनुसार जो लोग सामने की जेब में मोबाइल फोन रखते हैं, उनके फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन स्पर्म की मात्रा को कम करके उसकी क्वालिटी को खराब करते हैं.

* हिप के पास: एक रिसर्च के अनुसार जांघों के पास फोन रखने से हिप बोन को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए फोन को बैग में रखने में ही समझदारी है.

* ब्रा के अंदर: कई महिलाएं अपने मोबाइल फोन को ब्रा के अंदर रखती हैं. लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि ब्रा में फोन रखने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

* त्वचा के पास: फोन पर बात करते वक्त फोन सिर्फ कान से ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे से भी चिपका हुआ होता है. इससे फोन के बैक्टीरिया हमारी त्वचा के संपर्क में आ जाते हैं, जो त्वचा के लिए घातक साबित हो सकते हैं.

* चार्जिंग: कई लोग सोते समय रातभर के लिए अपने फोन को चार्जिंग पर लगाकर रख देते हैं. रातभर फोन को चार्जिंग पर लगाकर रखने से फोन की बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है.

* गर्म जगह: ज्यादा तापमान वाली जगह पर फोन रखना भी नुकसानदेह होता है. फोन को गर्म मौसम में धूप में रखना या ओवन के पास रखना घातक साबित हो सकता है इसलिए फोन को गर्म जगह पर रखने से बचें.

 

तनाव कम कर सकते हैं ये 7 तरीके, बनेगी खुशहाल जिंदगी

इस तरह का खाना बढ़ाता है आपका वजन

निम्बू से जाएगा दांतों का पीलापन, अन्य चीज़ों को भी करें ट्राई