जल प्रलय के बाद 13 गावों से कटा मुख्यालय का संपर्क, 300 से अधिक जिंदगियां अब भी परेशानी में
जल प्रलय के बाद 13 गावों से कटा मुख्यालय का संपर्क, 300 से अधिक जिंदगियां अब भी परेशानी में
Share:

देहरादून: ऋषि गंगा की जल प्रलय के उपरांत से चीन सीमा इलाके में 13 गांवों के 360 परिवार अपने गांवों में ही कैद होकर रह गए हैं। उनके सामने रोजगार और आवाजाही परेशानी भरा बन चुका है। कई लोगों की दुकानें तपोवन में थीं, लेकिन वहां का रास्ता क्षतिग्रस्त होने से लोग अपनी दुकानों तक नहीं जा पा रहे हैं। आपदा के उपरांत से ग्रामीण पूरी तरह से प्रशासन की सहायता पर निर्भर हैं। ग्रामीण बार-बार अपने परिजनों से फोन पर बात कर अपनी परेशानियों को शेयर कर रहे हैं।

सीमा क्षेत्र में होने की वजह से नीती घाटी के गांवों को द्वितीय रक्षा पंक्ति के गांव भी कहा जाता हैं और इन गांवों में भोटिया जनजाति के ग्रामीण रहते हैं। आपदा में जोशीमठ-मलारी हाईवे पर रैणी गांव में 90 मीटर लंबा मोटर पुल बह जाने से ग्रामीण 5 दिनों से गांवों में ही कैद हो चुके हैं। यहां के कई ग्रामीणों की तपोवन औैर जोशीमठ में दुकानें हैं, लेकिन वह दुकान तक नहीं जा पा रहे हैं। ग्रामीण सुरांईथोटा बाजार से जरूरत का सामान खरीदकर घरों को लौट रहे हैं। पेंग गांव के शंकर सिंह का कहना है कि आपदा के बाद से जिंदगी सिमट गई है। तोलमा गांव के संजय का कहना है कि उनकी जोशीमठ में दुकान है। आपदा के बाद से वह बेरोजगार घूम रहे हैं। सुरांईथोटा के सोहन की भी तपोवन में दुकान थी, लेकिन निचले क्षेत्र से संपर्क कट जाने के बाद से वह दुकान खोलने भी नहीं जा पा रहा है।

कोई व्यवस्था नहीं की गई तो दिक्कतें बढ़ जाएंगी: सोहन ने  बोला कि यदि अधिक वक़्त तक आवाजाही की कोई व्यवस्था नहीं की गई तो परेशानी बढ़ जाएंगी। सुकी गांव के प्रधान लक्ष्मण बुटोला का कहना है कि प्रशासन की ओर से दिए जा रहे राशन किट को घर-घर तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है।  

इन गांवों का संपर्क कटा: रैंणी चक लाता, पेंग, मुरंडा, लाता, तोलमा, जुग्जु, जुवा-ग्वाड़, सुकी, भलगांव, फाक्ती, लोंग, भंग्यूल और लोंग गांव। जंहा इस बात का पता चला है कि नीती घाटी के 13 गांवों में राशन किट औैर मेडिकल टीमें भेज चुके हैं। ग्रामीणों को किसी भी तरह से असुविधा नहीं होने दी जा रही है। ग्रामीणों के पास अभी पर्याप्त खाद्यान्न सामग्री है। किसी भी बीमार व्यक्ति को लाने व ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई है। गांवों में संचार व विद्युत की सुचारु आपूर्ति का काम किया जा रहा  है।

13 फरवरी को नहीं होगी संसद में राज्यसभा की बैठक: वेंकैया नायडू

आज राष्ट्रपति कोविंद करेंगे 'उद्यानोत्सव' का शुभारंभ, नागरिकों के लिए इस दिन से खुलेगा मुगल गार्डन

चारा घोटाला: लालू यादव को जेल या बेल ? झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -