क्या आपने बनाया है कभी पालक की ग्रेवी में जायकेदार हरियाली कोफ्ता

उत्‍तर भारत में कोफ्ते काफी पसंद किये जाते हैं। यहां पर आपको अलग अलग चीजों से तैयार किये हुए कोफ्ते खाने को मिल जाएंगे जैसे, मीट कोफ्ता, चिकन के कोफ्ते, मलाई कोफ्ते, वेजिटेबल कोफ्ते या फिर पनीर और लौकी आदि।

आज हम आपको पालक की ग्रेवी में वेजिटेबल कोफ्ते बनाना सिखाएंगे, जिसे हम हरियाली कोफ्ते कहते हैं। आप चाहें तो इसमें ढेर सारे खुद के भी एक्‍सपेरिमेंट्स कर के इसे एक अनोखा सा टेस्‍ट दे सकती हैं। आइये जानते हैं इसको बनाने की विधि क्‍या है...

कितने- 4 
तैयारी में समय- 1 घंटा 
पकाने में समय- 1 घंटा
कोफ्ते के लिये सामग्री- 
गाजर- 1/2 कप कटी हुई 
बींस- 1/2 कप कटी हुई 
आलू- 1/2 कप कटे हुए 
शिमला मिर्च- 1/2 कप 
कटी पनीर- 1 कप 
घिसी  मावा- 1/2 कप 
वाइट पेपर पावडर- 1 चम्‍मच  
धनिया- 1/2 कप 
हरी मिर्च- 2 कटी 
मैदा-4 चम्‍मच 
नमक- स्‍वादअनुसार 
तेल

ग्रेवी की सामग्री- 
पलक - 1 गुच्छा 
प्याज - 1 छोटा 
टमाटर - 1 बड़ा 
अदरक व लहसुन का पेस्ट - 2 चम्मच 
काजू - 10 टुकड़े  
कसूरी मेथी - 2 चम्मच 
हल्दी - 1/2 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार 
जीरा - 1 चम्मच 
धनिया पाउडर - 1 चम्मच

कोफ्ता बनाने की विधि- एक प्रेशर कुकर में कोफ्ते के लिए सभी सब्जियों को रखें और तेज आंच पर 1 सीटी तक पकाएं। अब एक महीन कपड़े में सभी सब्जियों को डाल कर उसमें से पानी को निचोड़ लें।  अब इन सब्‍जियों को एक कटोरे में निकाल लें और एक एक कर के उसमें पनीर, खोया, धनिया, कटी हरी मिर्च, वाइट पेपर पावडर, नमक, शक्‍कर और मैदा मिला कर मुलायम मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण से छोटे छोटे बॉल्‍स बनाएं । फिर एक कढाई में तेल गरम करें, उसमें इन कोफ्तों को अच्‍छे से तलें और एक पेपर पर निकाल लें।

ग्रेवी बनाने की विधि- पालक के पत्‍तों को काट कर उन्‍हें धो लें। फिर एक सॉस पैन में पानी चढ़ा कर गरम करें, पालक के पत्‍तों को उसमें भिगोएं और 15 मिनट तक उसी में रहने दें, जिससे पत्‍ते मुलायम हो जाएं। फिर इन पत्‍तियों को निकाल कर मिक्‍सर में पीस लें और पेस्‍ट बना लें।  काजू का भी पेस्‍ट बनाएं और किनारे रख दें।  दूसरी ओर एक प्रेशर कुकर में प्‍याज और टमाटर को उबाल लें। फिर इन दोनों का पेस्‍ट अलग अलग बना कर किनारे रख लें।  एक पैन में 2 चम्‍मच तेल गरम करें। उसमें जीरा डालें। थोड़ी देर के बाद उसमें प्‍याज का पेस्‍ट डाल कर गोल्‍डन ब्राउन होने तक पकाएं।  फिर अदरक लहसुन पेस्‍ट डाल कर 2 मिनट तक फ्राई करें।

उसके बाद इसमें टमाटर की तैयार प्‍यूरी, धनिया पावउर, हल्‍दी और मिर्च पावडर डाल कर तब तक पकाएं जब तक कि मसाले से तेल अलग ना हो जाए।  जब मसाला तेल से अलग होने लगे, तब उसमें पालक का पेस्‍ट, काजू का पेस्‍ट, नमक, शक्‍कर और कसूरी मेथी डाल कर मिक्‍स कर दें।  इसमें अलग से पानी ना मिलाएं। पहले ग्रेवी को अच्‍छी तरह से उबलने दें। जब मिश्रण उबल रहा हो, तब उसमें फ्राई किये हुए कोफ्ते मिलाएं और आंच को बंद कर दें। ऊपर से थोड़ा गरम मसाला और हरी धनिया छिड़के और सर्व करें।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -