'चुनाव लड़ना है, सजा निलंबित कर दो..', कोयला घोटाले के दोषी कांग्रेस नेता मधु कोड़ा ने हाई कोर्ट से लगाई गुहार
'चुनाव लड़ना है, सजा निलंबित कर दो..', कोयला घोटाले के दोषी कांग्रेस नेता मधु कोड़ा ने हाई कोर्ट से लगाई गुहार
Share:

रांची: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता मधु कोड़ा ने एक बार फिर दिल्ली हाई कोर्ट से कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला मामले में उन्हें दोषी ठहराए जाने के आदेश को निलंबित करने की मांग की है। कोड़ा की याचिका नवंबर 2024 में झारखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की उनकी आकांक्षा के बीच आई है। उन्होंने कहा कि उनकी सजा को निलंबित करने में विफलता उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के अवसर से वंचित कर देगी।

बुधवार को सुनवाई के दौरान केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कोड़ा की याचिका का विरोध करते हुए इसकी स्थिरता पर सवाल उठाया है। CBI ने तर्क दिया कि इसी तरह की एक याचिका को पहले उच्च न्यायालय ने एक तर्कसंगत आदेश के साथ खारिज कर दिया था। दोनों पक्षों की दलीलों के बाद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने मामले पर एक नोटिस जारी किया और 13 अगस्त, 2024 को आवेदन की स्थिरता पर सुनवाई निर्धारित की।

कांग्रेस नेता मधु कोड़ा को 2017 में दिल्ली कोर्ट ने आपराधिक कदाचार और भ्रष्टाचार निवारण (PC) अधिनियम के उल्लंघन के आरोप में दोषी ठहराया था। उन्हें तीन साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई और 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। हालाँकि, 2018 में, कोड़ा को जमानत दे दी गई और जुर्माने पर रोक लगा दी गई। उनके प्रयासों के बावजूद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने 2020 में दोषसिद्धि आदेश पर रोक लगाने की उनकी याचिका खारिज कर दी।

अब, चार साल बाद और आगामी चुनावों में भाग लेने की इच्छा के साथ, कांग्रेस नेता कोड़ा ने नए तथ्यात्मक और कानूनी विकास का हवाला देते हुए एक बार फिर दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। अपनी याचिका में, कोड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि उनकी आपराधिक अपील 2017 से लंबित है, और चार साल बीतने के बावजूद, 22 मई, 2020 के आदेश के बाद से मामले को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं किया गया है।

वार्षिक चंदनोत्सव के लिए तैयार सिंहाचलम मंदिर, साल में सिर्फ एक दिन होते हैं भगवान नरसिंह के दर्शन, भक्त प्रह्लाद ने करवाया था निर्माण

फरियाद ने नाबालिग लड़की को ट्रेन के आगे फेंका, दो टुकड़ों में मिली लाश, जबरन इस्लाम कबूल करवाने का भी आरोप

शादीशुदा शादाब खान के साथ लिव-इन में रहना चाहती है स्नेहा देवी, पहुंची अदालत, जानिए क्या बोली हाई कोर्ट ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -