सरकार का बड़ा ऐलान, दो दिन में बांटे जाएंगे एक लाख किसान पशु क्रेडिट कार्ड

सरकार का बड़ा ऐलान, दो दिन में बांटे जाएंगे एक लाख किसान पशु क्रेडिट कार्ड
Share:

चंडीगढ़: पशुधन के माध्यम से किसानों की आमदनी दोगुनी करने के काम में लगी हरियाणा सरकार ने स्वतंत्रता दिवस तक 1 लाख लोगों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिलाने का टारगेट बनाया है. यानी दो दिन में यह लक्ष्य पूरा हो सकता है. इसके बाद 7 लाख और कार्ड बनाए जाएंगे. हरियाणा में तक़रीबन 16 लाख परिवारों के पास 36 लाख दुधारु पशु हैं. सरकार का प्रयास है कि पशुधन से भी आमदनी बढ़ाई जाए. इसलिए उन्हें यह कारोबार बढ़ाने के लिए सस्ता लोन देने मकई योजना बनाई गई है.

सरकार को हरियाणा की बैंकर्स कमेटी ने भी 15 अगस्त से पहले 1 लाख आवेदकों को कार्ड देने के लिए सहमति दी थी. लगभग डेढ़ लाख पशुपालकों ने आवेदन किया है. दरअसल, राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम भी आरंभ की है. यदि आप भी इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो बैंक में संपर्क करिए.

कैसे करें आवेदन:-

- हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत Pashu Credit Card बनवाना चाहते हैं उन्हें अपने पास के बैंक में जाकर आवेदन करना होगा.

-आपको आवेदन करने के लिए अबसे पहले अपने सभी आवश्यक कागज़ातों को लेकर बैंक में जाना होगा. वहां अप्लीकेशन फार्म भरना होगा.

-आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको KYC करवाना पड़ेगा. KYC के लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड व पासपोर्ट साइज का फोटो देना पड़ेगा.

-पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की ओर से KYC होने और आवेदन फॉर्म के सत्यापन के बाद 1 माह के भीतर आपको पशु केडिट कार्ड मिल जाएगा.

11 वर्षों के बाद सूर्य में हुई हलचल, धब्बे से धरती को संकट

लेह बॉर्डर पर तैनात हुए युद्धक हेलीकॉप्टर, किसी भी समय लक्ष्य को भेदने में है सक्षम

भारत में जमकर होगी बरसात, अलर्ट जारी

 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -