हरमनप्रीत कौर पर 2 मैचों का बैन और 75 फीसद जुर्माना भी ! भारतीय कप्तान को ICC ने क्यों दी ये सजा ?
हरमनप्रीत कौर पर 2 मैचों का बैन और 75 फीसद जुर्माना भी ! भारतीय कप्तान को ICC ने क्यों दी ये सजा ?
Share:

ढाका: बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए अंतिम ODI मैच में अपने व्यवहार को लेकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को निरंतर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था। इन सबके बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सख्त रुख अख्त्यार करते हुए हरमनप्रीत कौर पर 2 मैचों का प्रतिबन्ध लगा दिया। इसके साथ ही उनपर मैच फीस का 75 फीसद जुर्माना भी लगाया गया है। ICC ने कौर को यह सजा 2 अलग-अलग मामलों में दी है। हालाँकि दोनों ही मामले बांग्लादेश के खिलाफ हुए तीसरे और अंतिम ODI मैच से जुड़े हुए हैं। 22 जुलाई 2023 को हुए इस मैच के 34वें ओवर में हरमनप्रीत कौर, नाहिदा अख्तर की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठी थीं। दरअसल, नाहिदा की गेंद पर हरमनप्रीत कौर स्वीप शॉट लगाने गईं थीं, लेकिन गेंद हवा में उठ गई और स्लिप पर खड़ी फील्डर के हाथों में चली गई। इस पर बांगलादेशी खिलाड़ियों ने अपील की और अंपायर ने भारतीय कप्तान को कैच आउट करार दे दिया। अंपायर के इस फैसले से हरमनप्रीत कौर नाराज़ दिखीं। पहले तो उन्होंने अपना बैट विकेट पर मारा, फिर पवेलियन लौटते वक़्त अंपायर पर भी टिप्पणी कर दी। 

इस घटनाक्रम को लेकर ICC ने हरमनप्रीत कौर को लेवल 2 का दोषी करार दिया। इतना ही नहीं उन्हें ICC आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का भी दोषी माना गया। यह अनुच्छेद अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से जुड़ा हुआ है। ऐसे में ICC ने हरमनप्रीत कौर पर मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना लगाया है और उनके खाते में 3 डिमेरिट अंक भी जोड़े हैं। वहीं दूसरा मामला इंटरनेशनल मैच में हुई घटना की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से संबंधित है। दरअसल, मैच खत्म होने के बाद कौर ने अंपायरिंग पर हैरानी जताते हुए कहा था कि अगली बार जब वह बांग्लादेश आएँगी तो इस प्रकार की अंपायरिंग से निपटने के लिए तैयार रहेंगीं। वहीं, मैच के बाद जब दोनों टीम के खिलाड़ी फोटो शूट करा रहे थे, तब हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेशी कप्तान पर तंज कसा था। उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि तस्वीर खिंचाने के लिए अंपायर्स को भी ले आओ। वह भी बांग्लादेश क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। इस मामले में ICC ने उन्हें लेवल 1 का दोषी माना है। इसके तहत हरमनप्रीत कौर को मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भरना होगा।

ICC का कहना है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी गलती कबूल कर ली है। इसलिए इस मामले में किसी तरह की सुनवाई की जरूरत नहीं है। बता दें कि हरमनप्रीत कौर ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें लेवल 2 का दोषी करार दिया गया है। बता दें कि ICC की आचार संहिता के लेवल 2 के उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को सजा के रूप में मैच फीस का 50 से 100 फीसद तक जुर्माना भरना होता है। साथ ही उसके रिकॉर्ड में 3 या 4 डिमेरिट पॉइंट जोड़े जाते हैं। वहीं, लेवल 1 के उल्लंघन पर फटकार, मैच फीस का 50 फीसद तक जुर्माना और एक या दो डिमेरिट पॉइन्ट जुड़ते हैं। हालाँकि जब किसी खिलाड़ी के रिकॉर्ड पर 24 महीने के अंदर 4 या इससे ज्यादा डिमेरिट पॉइंट जुड़ते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि खिलाड़ी को उतने ही मैच का प्रतिबंध झेलना होगा।

रांची की सड़कों पर विंटेज कार दौड़ाते नज़र आए धोनी, फैन ने शेयर किया Video

वर्ल्ड कप 2023: भारत-पाक के महामुकाबले में हो सकता है बड़ा बदलाव, BCCI के पास पहुंची ये डिमांड

इंदौर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर, शहर में होगा भारत-आस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -