वर्ल्ड कप 2023: भारत-पाक के महामुकाबले में हो सकता है बड़ा बदलाव, BCCI के पास पहुंची ये डिमांड
वर्ल्ड कप 2023: भारत-पाक के महामुकाबले में हो सकता है बड़ा बदलाव, BCCI के पास पहुंची ये डिमांड
Share:

अहमदाबाद: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में होने वाले बहुप्रतीक्षित मैच को नवरात्रि उत्सव के बीच एक नई तारीख मिल सकती है। यह मैच मूल रूप से 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में निर्धारित किया गया था। ICC ने मैच को नवरात्रि के पहले दिन निर्धारित किया था, जो पूरे गुजरात में गरबा रातों के साथ मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। सुरक्षा चिंताओं के कारण BCCI को यात्रा कार्यक्रम पर पुनर्विचार करने की सलाह दी गई है। खेल की तारीख बदलने से उन प्रशंसकों के लिए एक दुःस्वप्न पैदा हो सकता है, जिन्होंने पहले से ही यात्रा की योजना बना ली है और टिकट बुक कर लिए हैं, क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच कुछ ही घंटों में बिक जाते हैं और टेलीविजन रेटिंग आसमान छू जाती है।

सूत्रों का कहना है कि, 'भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप मैच की तारीख में बदलाव किया जा सकता है क्योंकि सुरक्षा एजेंसियों ने बीसीसीआई को नवरात्रि उत्सव के कारण तारीख बदलने के लिए सचेत किया है। एक सूत्र ने बताया है कि इस बारे में हम चर्चा चल रही है, जल्द ही फैसला लिया जाएगा। यह आसान काम नहीं है, किसी भी मैच के पीछे बहुत सारी चीजें शामिल होती हैं, इसलिए हर चीज का ख्याल रखना होगा। अंतिम चर्चा के बाद ही प्रतिक्रिया दे सकते हैं। मगर हां, यदि स्थिति आई तो सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तारीख बदलने की आवश्यकता पड़ी तो ऐसा किया जाएगा।'

बता दें कि, तक़रीबन 1 लाख की क्षमता वाला नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व कप के चार प्रमुख खेलों की मेजबानी करेगा, जिसमें न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच, भारत बनाम पाकिस्तान, इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया और फाइनल शामिल है। विश्व कप 10 शहरों में खेला जाएगा, जिसमें सेमीफाइनल मुंबई और कोलकाता में होंगे। अहमदाबाद पहले से ही अक्टूबर के मध्य में होटल आवास की कमी का सामना कर रहा है, साथ ही होमस्टे के विकल्प भी समाप्त हो गए हैं। परिणामस्वरूप, हवाई किराए बढ़ने की उम्मीद है। यदि भारत बनाम पाकिस्तान मैच की नई तारीख की घोषणा की जाती है, तो बड़े पैमाने पर रद्दीकरण हो सकता है और इस ऐतिहासिक मुकाबले का हिस्सा बनने का लक्ष्य रखने वाले प्रशंसकों द्वारा फिर से बुकिंग करने की होड़ मच सकती है। 

उल्लेखनीय है कि, भारत और पाकिस्तान के बीच न केवल राजनीतिक रूप से, बल्कि क्रिकेट पिच पर भी प्रतिद्वंद्विता हमेशा तीव्र रही है। भारत बनाम पाकिस्तान एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) विश्व कप मैचों का इतिहास सबसे अधिक रोमांचकारी क्रिकेट आयोजनों में से कुछ का प्रमाण है। भारत और पाकिस्तान पहली बार 1992 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में विश्व कप मैच में आमने-सामने हुए थे। मैच भारत के पक्ष में समाप्त हुआ, क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान पर व्यापक जीत दर्ज की। इस मैच ने विश्व कप क्रिकेट में पाकिस्तान पर भारत के प्रभुत्व की नींव रखी।

उनका अगला मुकाबला 9 मार्च 1996 को बैंगलोर में था, जहां नवजोत सिंह सिद्धू के शानदार 93 रन और अजय जड़ेजा के 45 रन की बदौलत भारत ने 287/8 का मजबूत स्कोर बनाया। पाकिस्तान के आमिर सोहेल के शानदार शतक के बावजूद, भारत ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए 39 रनों से जीत हासिल की। 1999 में, दोनों प्रतिद्वंद्वी मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में मिले, जहां एक बार फिर भारत विजयी हुआ। उनकी चौथी भिड़ंत 2003 में सेंचुरियन, दक्षिण अफ्रीका में हुई थी। इस प्रतिष्ठित लड़ाई को सचिन तेंदुलकर की 75 गेंदों में 98 रनों की यादगार पारी के लिए याद किया जाता है, जिसने भारत को एक शानदार जीत दिलाई थी।

2007 विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैच नहीं हुआ था। हालाँकि, 2011 में, भारत के मोहाली में सेमीफाइनल में टीमों का आमना-सामना हुआ। मैच ने दर्शकों को अपनी सीटों से बांधे रखा, भारत ने जीत हासिल की और फाइनल में प्रवेश किया, जिसे अंततः उन्होंने जीत लिया। 2015 में, एक बार फिर, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में आयोजित ग्रुप स्टेज मैच में पाकिस्तान पर जीत का स्वाद चखा। नवीनतम विश्व कप 2019 में, भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में जीत हासिल करके विश्व कप मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी अपराजित लय जारी रखी।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच, जिसे अक्सर 'सभी क्रिकेट मैचों की जननी' कहा जाता है, दुनिया भर में लाखों लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। इसकी उच्च दर्शक संख्या और इससे उत्पन्न होने वाली भावनाओं को देखते हुए, एक लोकप्रिय सप्ताहांत स्लॉट से इसका स्थानांतरण एक अप्रत्याशित निर्णय के रूप में देखा जाता है।

इंदौर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर, शहर में होगा भारत-आस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैच

क्रिकेट बेटिंग टिप्स और ट्रिक्स आपको जीतने में मदद करने के लिए

'कोहली मुझे मियांदाद की याद दिलाते हैं..', विराट की तारीफ में बोले विंडीज के महान गेंदबाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -