गर्भवती हैं तो ऐसे कर सकती हैं हरियाली तीज का व्रत

Aug 13 2018 01:06 PM
गर्भवती हैं तो ऐसे कर सकती हैं हरियाली तीज का व्रत

हरियाली तीज सावन के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है. ये त्यौहार भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन के अवसर के रूप में मनाया जाता है. ये दिन महिलाओं के लिए खास होता है और जिसमें वो सोलह श्रृंगार करके पूजा करती हैं और बहुत ही हर्षोल्लास के साथ इस पर्व को मनाती हैं. कुछ महिलाएं गर्भवती भी होती हैं जो इस व्रत को करना चाहती हैं गर्भवती होने के कारण वो कर नहीं पाती. अगर आप इस व्रत को करना चाहते हैं तो आपको बता देते हैं कुछ तरीके जिससे आप इस व्रत को कर सकते हैं.

पहले हरियाली तीज व्रत में इन बातों का रखें ख्याल

* ज्‍यादा चाय न पिएं : गर्भवती हैं और व्रत के दौरान ज्यादा चाय का सेवन ना करें इससे आपको डीहाईड्रेशन की परेशानी हो सख्त है.

* ज्‍यादा मीठा ना खाएं : व्रत पर लोग अक्सर मीठा खाते हैं और दिन गुज़ार लेते हैं लेकिन गर्भवती हैं तो ज्यादा मीठा आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

* निर्जला व्रत न करें : महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत करती हैं लेकिन आप गर्भवती हैं तो निर्जला व्रत के लिए खुद को मजबूर ना करें. आप नारियल पानी पी सकती हैं इससे डीहाईड्रेशन नहीं होगा और आपको पोषक तत्‍व भी मिलेगा.

* ज्‍यादा चले या बैठें नहीं : गर्भावस्‍था के दौरान थोड़ा चलते रहना चाहिए और कुछ-कुछ देर में बैठते रहना चाहिए. 

* ज्यादा देर तक पूजा न करें : पूजा विधि लम्बी हो सकती है लेकिन आप गर्भवती हैं तो आपको ज्यादा देर बैठना नहीं चाहिए बल्कि जो जरुरी है वो कर लें और आराम करें.

यह भी पढ़ें..

हरियाली तीज पर इस विधि से करें पूजन

तीज के मौके पर महिलाएं जरूर करें यह श्रृंगार

?