हरियाली तीज का रखती हैं व्रत तो जरूर पढ़े यह परम्पराएं
हरियाली तीज का रखती हैं व्रत तो जरूर पढ़े यह परम्पराएं
Share:

सनातन धर्म में प्रत्येक व्रत त्यौहार का महत्व होता है। जी दरअसल साल भर में महिलाओं द्वारा अनेक प्रकार के व्रत रखें जाते हैं और इन्ही व्रतों में से एक हरियाली तीज का प्रसिद्ध व्रत है। जी दरअसल यह पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। इसी के साथ सावन के महीने में जब चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है, या फिर जब धरती हरी चादर से ढक जाती है उस समय हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाता है। जी दरअसल हिन्दू पंचांग के अनुसार, हरियाली तीज का उत्सव प्रतिवर्ष श्रावण महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इसी के साथ इस पर्व को हरियाली तीज या श्रावणी तीज के नाम से भी जाना जाता हैं। आप सभी को बता दें कि हर साल हरियाली तीज के उत्सव की तिथि चन्द्रमा के चक्र के आधार पर निर्धारित की जाती है। वैसे तो हर साल जुलाई या अगस्त के महीने में हरियाली तीज आती है और अब इस बार हरियाली तीज 31 जुलाई की पड़ रही है। ऐसे में हम आपको बताते हैं इससे जुडी परंपरा।

हरियाली तीज 2022 से जुड़ीं परम्पराएं (Hariyali Teej 2022 Traditions)-

- सावन के माह में आने वाले त्यौहारों को नवविवाहित स्त्रियों के लिए अत्यंत विशेष माना गया है। जी दरअसल हरियाली तीज के अवसर पर महिलाओं को ससुराल से मायके बुलाया जाता है।

- हरियाली तीज से एक दिन पूर्व सिंजारा मनाने की परम्परा है। जी दरअसल इस दिन ससुराल पक्ष से नवविवाहित स्त्रियों को वस्त्र, आभूषण, श्रृंगार का सामान, मेहंदी मिठाई आदि भेजी जाती है।

- हरियाली तीज के अवसर पर मेहंदी लगाना अत्यधिक शुभ माना जाता है। जी दरअसल हरियाली तीज पर पैरों में आलता भी लगाया जाता है।

- हरियाली तीज के दिन सुहागिन स्त्रियां अपनी सास के पैर छूकर उन्हें सुहागी देती हैं और अगर सास नहीं हो तो सुहागा जेठानी या किसी अन्य वृद्धा को दिया जा सकता है।

- हरियाली तीज पर महिलाएं श्रृंगार नए वस्त्र पहनकर श्रद्धा एवं भक्तिभाव से मां पार्वती की पूजा करती हैं।

- हरियाली तीज के दिन महिलाएं कुंवारी कन्याएं खेत या बाग में झूले झूलती हैं लोक गीत पर नृत्य करती हैं।

हरियाली तीज आने से पहले तैयार कर लें ये पूजा सामग्री, इस तरह करें पूजा

31 जुलाई को है हरियाली तीज, हुआ था शिव और पार्वती का पुनर्मिलन

राखी से लेकर कजरी तीज तक, जानिए अगस्त महीने में आने वाले त्योहारों की लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -