हार्दिक और सविता को साल के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी का मिला पुरस्कार
हार्दिक और सविता को साल के सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी का मिला पुरस्कार
Share:

मिडफील्डर हार्दिक सिंह और गोलकीपर सविता पूनिया को शुक्रवार को यहां एक रंगारंग समारोह में साल का सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला हॉकी खिलाड़ी भी चुना जा चुका है। 24 साल  के हार्दिक ने अनुभवी मनप्रीत सिंह और हरमनप्रीत सिंह को पछाड़कर 5वां बलबीर सिंह सीनियर वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी अपने नाम कर लिया है। हार्दिक ने इस साल जनवरी में ओडिशा में हुए FIH  वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन हैमस्ट्रिंग चोट की वजह  टूर्नामेंट में आगे नहीं खेल सके । 

उन्होंने पहले मैच में स्पेन पर 2 . 0 से मिली जीत में गोल भी दाग दिया है । भारत प्री क्वार्टर फाइनल में स्पेन से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुका  था । सविता की कप्तानी में इंडिया ने दिसंबर में FIH महिला नेशंस कप जीतकर महिला प्रो लीग में स्थान बना लिया है । हार्दिक और सविता को 25 . 25 लाख रूपये और एक ट्रॉफी भी प्रदान की है। पुरस्कारों की कुल ईनामी राशि दो करोड़ 70 लाख रूपये से ज्यादा थी । हार्दिक ने बोला कि‘‘ यह वर्ष शानदार रहा । अपने प्रयासों को यूं पहचान मिलते देखना सुखद है । '' वहीं सविता ने बोला है ,‘‘ मेरे पास शब्द नहीं है । हमने एक टीम के रूप में शानदार प्रदर्शन किया । पहला एफआईएच नेशंस कप जीतना हम सभी के लिये खास था ।'' 

हॉकी इंडिया ने 2021 के पुरस्कार भी दिये क्योंकि कोरोना महामारी की वजह से यह समारोह नहीं हो सका था । तोक्यो ओलंपिक 1964 की गोल्ड मेडल विजेता टीम के सदस्य गुरबख्श सिंह को मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें पुरस्कार क तौर पर 30 लाख रूपये और एक ट्रॉफी भी मिल गई थी। वहीं 1956 मेलबर्न ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली इंडिया टीम के सदस्य अमित सिंह बख्शी को 2021 के लिये यह पुरस्कार दिया गया। मौजूदा कप्तान हरमनप्रीत सिंह को 2022 का सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर भी चुन लिया गया है। 

10 लाख प्रशंसकों ने व्यक्त की अर्जेंटीना का मैच देखने इच्छा

इगा स्वियातेक और रायबकिना ने इंडियन वेल्स के सेमीफाइनल में बनाया स्थान

अश्लील तस्वीरों से बर्बाद हुआ करियर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान !`

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -