हैप्पी बर्थडे टू ऐ आर रहमान
हैप्पी बर्थडे टू ऐ आर रहमान
Share:

अल्लाह रक्खा रहमान हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं. इनका जन्म 6 जनवरी 1967 को चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में हुआ. जन्म के उपरांत उनका नाम ए. एस. दिलीपकुमार मुदलियार रखा गया था, जिसे बाद में बदलकर वे ए. आर. रहमान बनें. सुरों के बादशाह रहमान ने अपनी मातृभाषा तमिऴ के अलावा हिंदी और कई अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी संगीत दिया है. टाइम्स पत्रिका ने उन्हें मोजार्ट ऑफ मद्रास की उपाधि दी. रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं. ए. आर. रहमान ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नामांकन हासिल हुआ है. इसी फिल्म के गीत 'जय हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक कंपाइलेशन और सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार मिले.

रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिली है. उनके पिता आरके शेखर मलयाली फ़िल्मों में संगीत देते थे. रहमान ने संगीत की शिक्षा मास्टर धनराज से प्राप्त की. मात्र 11 वर्ष की उम्र में अपने बचपन के मित्र शिवमणि के साथ रहमान बैंड रुट्स के लिए की-बोर्ड (सिंथेसाइजर) बजाने का कार्य करते थे. वे इलियाराजा के बैंड के लिए काम करते थे. रहमान को ही चेन्नई के बैंड "नेमेसिस एवेन्यू" के स्थापना का श्रेय जाता है. वे की-बोर्ड, पियानो, हारमोनियम और गिटार सभी बजाते थे. वे सिंथेसाइजर को कला और टेक्नोलॉजी का अद्भुत संगम मानते हैं. रहमान जब नौ साल के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी और पैसों के लिए घरवालों को वाद्य यंत्रों को भी बेचना पड़ा. हालात इतने बिगड़ गए कि उनके परिवार को इस्लाम अपनाना पड़ा. बैंड ग्रुप में काम करते हुए ही उन्हें लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से स्कॉलरशिप भी मिली, जहाँ से उन्होंने पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में डिग्री हासिल की. ए आर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है. उनके तीन बच्चे हैं- खदीजा, रहीम और अमन. वे दक्षिण भारतीय अभिनेता राशिन रहमान के रिश्तेदार भी है. रहमान संगीतकार जी वी प्रकाश कुमार के चाचा हैं.

रहमान ने साईरा बानू से शादी की एवं वर्तमान में रहमान जी के तीन बच्चे हैं खातिजा, रहीमा और अमीन. रहमान जी म्यूजिक कंपोजर G. V. Prakash Kumar के रिश्ते में चाचा लगते हैं, जो की रहमान जी की ज्येष्ठ बहन A. R. Reihana के पुत्र हैं.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

पैडमैन की चेंज हुई रिलीज़ डेट, नहीं होगी 26 जनवरी को रिलीज़

पैडमैन की रिलीज़ से पहले सामने आया अक्षय का बड़ा बयान

मैं अपने बच्चे को बंद करके नहीं रख सकती : मीरा राजपूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -