2 वर्ष 11 माह और 18 दिनों में  लिखा गया था भारत का संविधान
2 वर्ष 11 माह और 18 दिनों में लिखा गया था भारत का संविधान
Share:

हिन्दुस्तान आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मानाने जा रहा है। प्रत्येक वर्ष जनवरी की 26 तारीख को देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर देशवासियों का उत्साह देखने लायक होता है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पूरा भारत एक रंग में रंगा दिखाई दे आता है। हमारे इस गौरवशाली गणतंत्र का भी एक इतिहास है।

क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस: जंहा देश में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। भारत में 26 जनवरी 1950 को ही देश का संविधान लागू किया गया था। इस दिन हिन्दुस्तान में भारत गवर्नमेंट अधिनियम (1935) को निरस्त कर नए सविंधान लागू करते हुए नए संविधान को पारित कर किया गया था। उसी के उपरांत से  प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी के दिन को राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाया जा रहा है।

पहली बार 26 जनवरी को ही भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित किया गया था: वहीँ यह भी कहा जा रहा है सबसे पहले 26 जनवरी 1929 को लाहौर कांग्रेस अधिवेशन में भारत को पूर्ण गणराज्य का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव पेश किया जा चुका था जिसे अंग्रेजों ने नामंजूर कर दिया था। इसके बाद 26 जनवरी 1930 को कांग्रेस ने भारत को पूर्ण गणराज्य की घोषणा कर दी थी। संविधान निर्माण की शुरुआत 9 दिसंबर 1946 को हुई थी जिसे बनने में कुल 2 वर्ष 11 माह और 18 दिन लग गए। 26 नवंबर 1949 को संविधान को सभापति को सौंप दिया गया जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को इसे आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया गया। हमारा देश संविधान के अनुसार ही चलता है।

राजनीति में वंशवाद को लेकर भड़के अभिषेक बनर्जी, कहा- मोदी जी ऐसा बिल लाइए...

वीके शशिकला की सेहत में आया सुधार

नोट्स देने के बहाने नाबालिग छात्रा को बुलाकर टीचर ने किया दुष्कर्म, हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -