2 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे, जानिए क्यों करते हैं सेलिब्रेट

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस यानी फ्रेंडशिप डे हर साल मनाया जाना वाला एक त्यौहार है जो दोस्तों के लिए ख़ास होता है. वैसे यह हिन्दू धर्म का कोई पर्व नहीं है लेकिन हाँ इसे दोस्तों के लिए पर्व कहा जा सकता है. यह दिन दोस्तों के लिए बहुत ख़ास मन जाता है. वैसे यह दिन हर साल अगस्‍त के पहले रविवार को मनाते है. जी दरअसल इस दिन को लोग अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करते हैं. इस दिन दोस्त अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने में लग जाते हैं. कोई घूमने निकल जाता है तो कोई कुछ अन्य कार्य करता है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि फ्रेंडशिप डे के मौके पर लोग अपने दोस्तों को कार्ड, फूल और चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. जी दरअसल फ्रेंडशिप डे पर बॉलीवुड में कई गाने भी बने हैं जो दोस्ती को दर्शाते हैं और कई फ़िल्में भी हैं जो दोस्ती को दिखाती है. अब इस साल फ्रेंडशिप डे 2 अगस्त 2020 को मनाया जाने वाला है.

जी हाँ, ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं इसके बारे में. इस दिन को पहली बार पराग्वे में 1958 में अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में प्रस्तावित किया गया था. कहा जाता है इसे 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड से उत्पन्न किया गया था. जी दरअसल संयुक्त राष्ट्र ने अंतत: 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में घोषित किया गया है. ऐसे में भारत में, यह आमतौर पर अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाते हैं. साल 1998 में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नैन अन्नान ने यूएन में विनी द पूह को मित्रता के वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया.

इसके अलावा दुनियाभर के अलग-अलग देशों में फ्रेंडशिप डे को अलग-अलग दिन मनाते हैं. 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे घोषित कर दिया था. लेकिन भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं. वहीं ओहायो के ओर्बलिन में 8 अप्रैल को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं.

दोस्ती के कारण अब तक बॉलीवुड में टिका है यह मशहूर एक्टर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -