कलम की मदद से जादुई रंग भरने वाले जावेद साहब का जन्मदिन आज
कलम की मदद से जादुई रंग भरने वाले जावेद साहब का जन्मदिन आज
Share:

इंडियन सिनेमा के गाने और डायलॉग्स में अपनी कलम से रंग भरने वाले मशहूर कवी और लेखक जावेद अख्तर साहब को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है. जावेद साहब ने सैंकड़ों ग़ज़लें और गीतों में अपने लफ़्ज़ों को डालकर उन्हें लोगों की जुबां में ज़िंदा रखा है. ग़ज़लों और गीतों के साथ-साथ जावेद ने कई फिल्मों की स्टोरी भी लिखी है. बॉलीवुड में जावेद को सलीम-जावेद नाम से भी जाना जाता है. सलीम खान मशहूर एक्टर सुपरस्टार सलमान खान के पिता है. सलीन जावेद ने ही बॉलीवुड की लोकप्रिय फिल्म 'शोले' की स्टोरी लिखी थी.

जावेद साहब को साल 1999 में पद्मश्री और 2007 में पद्मभूषण से नवाजा गया है. 17 जनवरी 1945 को जन्मे जावेद अख्तर का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में हुआ था. उनके पिता जी निसार अख्तर एक बहुत कामयाब कवी थे , वही बात की जाए उनकी माँ सफिया की तो वह एक प्रसिद्द उर्दू राइटर थी. बहुत ही छोटी उम्र से माँ का साया अपने सर से हटने के बाद जावेद का जीवन अपने दोस्तों के भरोसे हो गया था. क्योंकि उनके पिताजी ने दूसरी शादी करली थी. जावेद साहब ने भोपाल में ही अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की.

जावेद अख्तर ने  अपनी पहली शादी हनी ईरानी से की थी, जिनसे उन्हें दो बच्चे हुए : फरहान अख्तर और ज़ोया अख्तर. मल्टी टैलेंटेड फरहान अख्तर बॉलीवुड के जाने-माने नाम है. उन्होंने बहुत ही काम समय में खुदको बुलंदियों पर पहुंचाया. वही बात करें ज़ोया की तो वह एक कामयाब फिल्म निर्माता हैं.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

फ़रहान अख्तर से जुड़ी ख़ास बातें

श्रद्धा-फरहान का हुआ ऑफिशियल ब्रेअकप

नहीं बनेगा 'दिल चाहता है' का सीक्वल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -