सन 1999 में इस फिल्म से की थी एमा वॉटसन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत
सन 1999 में इस फिल्म से की थी एमा वॉटसन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत
Share:

हॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस एमा वॉटसन को आज के समय में कौन नहीं जानता है. वह हमेशा ही अपनी फिल्मों के चलते चर्चाओं में बनी रहती है वहीं वह आज अपना 30वां जन्मदिन माना रही है. जी हां एमा वॉटसन का जन्म 15  अप्रैल 1990 को पेरिस में हुआ था. वह ब्रिटिश वकील जैकलिन लिज़बी और क्रिस वॉटसन की पुत्री है. वॉटसन की एक फ्रेंच दादी है और पांच वर्ष की उम्र तक वह पेरिस में रही. अपने माता-पिता के तलाक के बाद वह अपनी मां और छोटे भाई एलेक्स के साथ ऑक्सफोर्डशायर चली गई.

6 वर्ष की उम्र से ही वॉटसन एक अभिनेत्री बनना चाहती थी और कई सालों तक उसने स्टेजकोच थिएटर आर्ट्स की एक ऑक्सफोर्ड शाखा में प्रशिक्षण प्राप्त किया. यह एक अंशकालिक थिएटर स्कूल था जहां उसने संगीत, नृत्य और अभिनय सीखा.10 वर्ष की उम्र तक उसने विभिन्न स्टेजकोच निर्माण और स्कूल प्ले में अभिनय किया था जिसमें आर्थर: द यंग यर्स और द हैप्पी प्रिंस भी शामिल थे\ लेकिन हैरी पॉटर श्रृंखला से पहले उसने कभी पेशे के तौर पर अभिनय नहीं किया था. 2007 में पैरेड के एक साक्षात्कार में उसने कहा, "मुझे फिल्म श्रृंखला के स्तर का पता नहीं था, अगर मुझे पता होता तो मैं पूरी तरह से अभिभूत हो गयी होती".

हैरी पॉटर: ब्रिटिश लेखिका जे. के. रॉलिंग की सबसे अधिक बिकने वाले उपन्यास के फिल्म रूपांतरण, हैरी पॉटर ऐंड द फिलॉसफर्स स्टोन (संयुक्त राज्य में हैरी पॉटर ऐंड द सॉर्सरर्स स्टोन के रूप में रिलीज़) की कास्टिंग 1999 में शुरू हुआ. हैरी पॉटर की मुख्य भूमिका और हैरी के सर्वश्रेष्ठ मित्रों, हरमाइन ग्रेनजर एवं रॉन वेसले की सह-भूमिका, कास्टिंग निर्देशकों के लिए बहुत मायने रखती थी. कास्टिंग कर्मियों ने वॉटसन को उसके ऑक्सफोर्ड थिएटर के एक शिक्षक के माध्यम से ढूंढ निकाला[9] और निर्माता उसके आत्मविश्वास से बहुत प्रभावित हुए. आठ ऑडिशन (स्वर-परीक्षण) देने के बाद निर्माता डेविड हेमैन ने वॉटसन और साथी आवेदकों, डैनियल रैडक्लिफ और रूपर्ट ग्रिंट को बताया कि उन्हें क्रमशः हरमाइन, हैरी और रॉन की भूमिकाओं के लिए कास्ट किया जाएगा. रॉलिंग ने प्रथम स्क्रीन टेस्ट से ही वॉटसन का समर्थन किया.


2001 में हैरी पॉटर ऐंड द फिलॉसफर्स स्टोन का रिलीज़, वॉटसन का पहला स्क्रीन प्रदर्शन था. इस फिल्म ने उद्घाटन वाले दिन की बिक्री और उद्घाटन वाले सप्ताहांत की कमाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया और यह 2001 की सबसे अधिक कमाई कराने वाली फिल्म बनी.आलोचकों ने इन तीन मुख्य कलाकारों के प्रदर्शन की सराहना की. इन तीनों में विशेष रूप से वॉटसन की अलग से प्रशंसा की गई. द डेली टेलीग्राफ ने उसके प्रदर्शन को "सराहनीय" कहा और IGN ने कहा कि वह "शो में छा गई".द फिलॉसफर्स स्टोन में प्रदर्शन के लिए वॉटसन को पांच पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया. उसने मुख्य युवा अभिनेत्री के लिए यंग आर्टिस्ट अवार्ड भी जीता. एक वर्ष बाद, वॉटसन ने श्रृंखला की दूसरी कड़ी, हैरी पॉटर ऐंड द चैम्बर ऑफ़ सीक्रेट्स में हरमाइन के रूप में फिर से अभिनय किया. हालांकि फिल्म की मिश्रित समीक्षा की गई लेकिन समीक्षक प्रमुख अभिनेताओं के प्रदर्शन के प्रति सकारात्मक थे. लॉस एंजिल्स टाइम्स ने कहा कि वॉटसन और उसके साथी कलाकार फिल्मों में परिपक्व हो गए हैं जबकि वॉटसन के सर्वाधिक लोकप्रिय चरित्र को नीचे दर्जे का काम दिए जाने की वजह से द टाइम्स ने निर्देशक क्रिस कोलम्बस की आलोचना की. वॉटसन को अपने अभिनय के लिए जर्मन मैगज़ीन ब्रैवो की तरफ से एक ओट्टो अवार्ड भी प्राप्त हुआ.

मई में नहीं रिलीज होगा 'फ्रैंड्स' रीयूनियन

कोरोना से जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं कनैडियन ऐक्‍टर Nick Cordero

हॉलीवुड स्टार रयान रेनॉल्ड्स ने अपने इस दोस्त की सालगिरह पर लिखा खास सन्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -