अपने एक से बढ़कर एक सफर और हुनर के लिए जाने जाते है एडवर्ड माइकल ग्रिल्स

हॉलीवुड और man vs wild के जाने माने एक्टर बेयर ग्रिल्स को आज के समय में कौन नहीं जानता है, वह हमेशा ही अपने टीवी शो और अतरंगे कारनामों के लिए चर्चाओं में बने रहते है. वहीं वह आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है. अभिनेता बेयर ग्रिल्स का जन्म 7 जून 1974 को हुआ था. ग्रिल्स का पालन-पोषण चार साल की उम्र तक डोनाघडी, उत्तरी आयरलैंड[कृपया उद्धरण जोड़ें में हुआ, जिसके बाद उनका परिवार आइल ऑफ व्हाइट पर बेम्ब्रिज में स्थानांतरित हो गया. वे अनुदार दल के राजनेता स्वर्गीय सर माइकल ग्रिल्स और लेडी ग्रिल्स (उर्फ़ सारा फोर्ड) के सुपुत्र हैं. उनके नाना थे नेविल फ़ोर्ड, जिन्होंने प्रथम श्रेणी का क्रिकेट खेला था और नानी पेट्रिशिया फ़ोर्ड, अलस्टर संघवादी दल की सांसद थीं. उनकी एक बड़ी बहन हैं लारा फ़ॉसेट, जो एक कार्डियो-टेनिस कोच हैं. हॉलीवुड अभिनेता विल फ़ेरेल अभिनीत मैन वर्सस वाइल्ड की एक कड़ी में उन्होंने कहा कि जब वे सिर्फ़ एक सप्ताह के थे, तब उनकी बहन ने उन्हें बेयर उपनाम दिया था.

ग्रिल्स की पढ़ाई इटन हाउस, लुडग्रोव स्कूल, एटन कॉलेज और बर्कबेक, लंदन विश्वविद्यालय में हुई, जहां उन्होंने 2002 में हिस्पैनिक स्टडीज़ में अंशकालिक स्नातक डिग्री प्राप्त की. उन्होने बहुत कम उम्र में ही अपने पिता से ऊंचाइयों पर चढ़ना और जहाज़ चलाना सीखा. किशोर वय में उन्होंने शोटोकन कराटे में दूसरा डैन ब्लैक बेल्ट अर्जित किया. अब वे योग और नींजुत्सू का अभ्यास करते हैं. वे आठ साल की उम्र में ही बतौर कब स्काउट, स्काउटिंग में शामिल हो गए. वे अंग्रेज़ी, के अलावा और भी कई भाषाएँ बोलते है. ग्रिल्स ईसाई हैं और अपने जीवन की "रीढ़" के रूप में धर्म को वर्णित करते हैं. ग्रिल्स ने 2000 में शारा ग्रिल्स (उर्फ़ कैनिंग्स नाइट) से शादी की. उनके तीन बेटे हैं जेस्सी, मर्मदुके,और हकलबेरी (जिसका जन्म 15 जनवरी 2009 को, उनके हाउसबोट पर प्राकृतिक प्रसव द्वारा हुआ). वहीं दिसंबर 2008 में ग्रिल्स का कंधा टूट गया, जब वे एक स्वतंत्र अभियान के दौरान अंटार्कटिका के दूरदराज की दुर्गम चोटी पर चढ़ने की कोशिश में, बर्फ़ीले प्रदेश में काइट-स्कीइंग कर रहे थे. 50 कि॰मी॰ प्रति घंटे (30 mph) की गति से यात्रा करते समय, बर्फ़ पर स्की के फंस जाने से, वे हवा में उछल पड़े और जब वे नीचे गिरे, तो उनका कंधा टूट गया.


ब्रिटेन का परिनौसंचालन: 2000 में ग्रिल्स ने रॉयल नेशनल लाइफ़बोट इंस्टीट्यूशन (RNLI) हेतु पैसे जुटाने के लिए, निजी वाटरक्राफ़्ट या जेट स्की पर, ब्रिटेन के परिनौसंचालन के पहले दल का नेतृत्व किया, जिसमें लगभग 30 दिन लगे. साथ ही, चढ़ाई दुर्घटना में पैर खो देने वाले अपने एक दोस्त के लिए निधि जुटाने के लिए उन्होंने थेम्स के साथ एक अपरिष्कृत बाथटब में 22 मील की दूरी तक विवस्त्र नाव चलाया.

उत्तरी अटलांटिक पार करना: तीन साल बाद, एक मुक्त अनम्य, फुलाने योग्य नाव से बिना सहायता के पहली बार उत्तरी अटलांटिक आर्कटिक महासागर पार करने वाले पांच सदस्यों के दल का नेतृत्व किया, जिसमें उनके बचपन के दोस्त, SAS सहयोगी और माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले साथी मिक क्रोस्थवेट भी शामिल थे. लेब्रडॉर सागर, डेनमार्क जलसंधि और द परफ़ेक्ट स्टॉर्म द्वारा विख्यात विस्तार समेत, दुनिया के सबसे जोखिम भरे कुछ जल विस्तार में अपने ग्यारह मीटर लंबी नाव में ग्रिल्स और उनका दल, बल 8 झंझावात, न्यूनतम शरीर तापमान, हिमशैल और तूफ़ानों से जूझते हुए किसी तरह हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया से जॉन ओ' ग्रोट्स, स्कॉटलैंड की यात्रा पूरी कर सके. इस उपलब्धि के लिए उन्हें रॉयल नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर के रूप में मानद नियुक्ति से सम्मानित किया गया.

एंजल जलप्रपात पर पैरामोटरिंग: 2005 में ग्रिल्स ने विश्व के सबसे ऊंचे जलप्रपात, वेनेज़ुएला के एंजल जलप्रपात के सुदूर जंगल पठार पर पैरामोटर का प्रयास करने वाले पहले दल का नेतृत्व किया. यह दल सबसे ऊंचे और दूरस्थ, तेपुई तक पहुंचने की कोशिश कर रही थी.

चीन के सिनेमाघरों पर दिखा कोरोना का असर, 20% छंटनी के बाद भी हालात संभालना मुश्किल

एनएएसीपी लीगल डिफेंस फंड को अभिनेत्री एंजेलिना जॉली ने दान किए 200,000 डॉलर

हॉलीवुड में करियर को लेकर अभिनेता जॉन बॉयेगा ने कही ये बात

Most Popular

- Sponsored Advert -