स्वदेशी अपनाओ का नारा देने वाले बाबा रामदेव को जन्मदिवस की ढेर सारी बधाईयां
स्वदेशी अपनाओ का नारा देने वाले बाबा रामदेव को जन्मदिवस की ढेर सारी बधाईयां
Share:

देश के पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ योग गुरु बाबा रामदेव का जन्म भी 25 दिसंबर को ही हुआ था. बाबा रामदेव: 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा के महेन्द्रगढ़ में जन्मे थे. उनका मूल नाम रामकृष्ण यादव है, लेकिन अधिकतर लोग उन्हें स्वामी रामदेव के नाम से ही पहचानते हैं. पूरी दुनिया में भारत की अमूल्य संस्कृति योग और आयुर्वेद को एक बड़ा नाम दिलाने में बाबा रामदेव का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है.

रामदेव अब तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करोड़ों लोगों को योग की शिक्षा दे चुके हैं. 1995 में बाबा रामदेव ने दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना की थी. वहीं 2003 से बाबा रामदेव ने हर सुबह आस्था टीवी पर योग के कार्यक्रम की प्रस्तुति देना शुरू, जिसके बाद उन्हें बहुत से समर्थकों का साथ मिला.

योग और आयुर्वेद को दुनिया भर में बढ़ावा देने के लिए ही बाबा रामदेव ने पतंजलि योगापीठ की स्थापना भी की. जानकारी के अनुसार ब्रिटेन, अमेरिका, नेपाल, कनाडा और मॉरीशस में भी पतंजलि योगपीठ की शाखाएं बनाई हैं. वहीं अब बाबा रामदेव राजनीति से जुड़े मसलों में भी काफी सक्रिय नजर आते हैं. हाल ही में उन्होंने परिधान के व्यवसाय को भी पतंजलि के नाम से शुरू किया है, जिसके कुछ शोरूम्स भी खुल चुके हैं. बाबा रामदेव स्वदेशी सामान को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी अपनों का नारा भी दे चुके हैं.

भारत में सबसे पहले 3 डी प्रिंट ग्राउंड और एक भवन का होगा निर्माण

आज इन राशि के लोगों को होगा लाभ, तो इनको मिलेंगे अच्छे मौके

आज 9 करोड़ किसानों के बैंक अकॉउंट में आएँगे पैसे, पीएम मोदी जारी करेंएंगे सम्मान निधि की किश्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -